logo-image

Coronavirus को लेकर स्वास्थ्य मंत्री की बैठक, लोगों को मास्‍क लगाने की सलाह

Coronavirus Update: चीन समेत दुनिया के तमाम देशों में एक बार फिर कोरोना वायरस ( Coronavirus in India )  के केस तेजी से बढ़ने लगे लगे हैं. यही वजह है कि भारत जैसे देश भी कोरोना से बचने के लिए एहतियात बरतने लगे हैं.

Updated on: 21 Dec 2022, 02:40 PM

New Delhi:

Coronavirus Update: चीन समेत दुनिया के तमाम देशों में एक बार फिर कोरोना वायरस ( Coronavirus in India )  के केस तेजी से बढ़ने लगे लगे हैं. यही वजह है कि भारत जैसे देश भी कोरोना से बचने के लिए एहतियात बरतने लगे हैं. इस क्रम में  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ( Union Health Minister Mansukh Mandaviya ) ने आज यानी बुधवार को दिल्ली में कोविड की मौजूदा स्थिति और उसको लेकर किए गए इंतजामों की समीक्षा को लेकर एक उच्चस्तरीयक बैठक की अध्यक्षता की. इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार भी मौजूद रही. 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री की कोविड पर बैठक के बाद नीति आयोग के स्वास्थ्य सदस्य डॉ वीके पॉल ने कहा कि अगर आप भीड़भाड़ वाली जगह, घर के अंदर या बाहर हैं तो मास्क का इस्तेमाल करें। यह कॉमरेडिटी वाले या अधिक आयु वाले लोगों के लिए और भी महत्वपूर्ण है. आपको बता दें कि दुनिया में कोरोना के मामलों में वृद्धि देखने को मिली है. पिछले 18 दिसंबर को ही कोरोना (Corona) के आंकड़ों में  55 प्रतिशत बढ़े हैं और यह डेढ़ माह के भीतर हुआ है. कोरोना केसों का यह आंकड़ा अब 3.3 लाख से बढ़कर 5.1 लाख पहुंच गया है.

पूरी दुनिया में कोरोना के मामलों में भारी इजाफा हुआ है। एक सप्ताह के अंदर 36 लाख नए मामले मिले हैं। वहीं सात दिनों के अंदर करीब दस हजार लोगों की मौत हो चुकी है. चीन के साथ अर्जेंटीना, ब्राजील और जापान में कोरोना के मामलों में तेजी देखने को मिली है. अकेले जापान में 1055578 मामले मिले हैं. वहीं चीन में यह संख्या 10 हजार के पार है. जापान में कोरोना से बीते 7 दिनों अंदर 1670 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं अमेरिका की बात करें तो यहां पर मरने वालों का आंकड़ा 1607 तक पहुंच चुकी है।  अन्य देशों की बात करें तो दक्षिण कोरिया में मरने वालों की संख्या 335, फ्रांस में मरने वाले 747 हैं। इसी तरह ब्राजील में यह आंकड़ा 973 है। जर्मनी में मरने वालों का आंकड़ा 868, हांगकांग में 226, ताइवान में 203, इटली में 397 लोगों की मौत हो चुकी है। इस तरह अमेरिका में बीते 24 घंटे में 22578 मामले मिले हैं।