logo-image

कोरोना वायरस पर स्वास्थ्य मंत्री का बड़ा बयान, अब ऐसे होगा टीकाकरण

देश में अब कोरोना वायरस की रफ्तार धीमी पड़ गई है. इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया (Union Health Minister Mansukh Mandaviya) ने बुधवार को कहा कि भारतीय वैक्सीन पर रिपोर्ट के आधार आगे के टीकाकरण पर काम होगा.

Updated on: 23 Feb 2022, 05:52 PM

नई दिल्ली:

देश में अब कोरोना वायरस की रफ्तार धीमी पड़ गई है. इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया (Union Health Minister Mansukh Mandaviya) ने बुधवार को कहा कि भारतीय वैक्सीन पर रिपोर्ट के आधार आगे के टीकाकरण पर काम होगा. भारत के टीकाकरण कार्यक्रम की विकास गाथा पर हावर्ड विश्वविद्यालय से जुड़े हुए विशेषज्ञों ने रिपोर्ट प्रस्तुत की है. इस रिपोर्ट की विवेचना के आधार पर स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडवीया गुरुवार को टीकाकरण की मौजूदा स्थिति और भविष्य पर ब्लूप्रिंट रखेंगे.

रिपोर्ट में भारत सरकार के द्वारा लॉकडाउन से लेकर वैक्सीन निर्माण के लिए उठाए गए कदम, co-win एप्लीकेशन के जरिए तकनीक के इस्तेमाल. पहले चरण में फ्रंटलाइन वर्कर, स्वास्थ्य कर्मी, उसके बाद वरिष्ठ नागरिकों और देश की संपूर्ण वयस्क जनसंख्या के साथ अब युवाओं के टीकाकरण को बड़ी सफलता बताई गई है. 

विशेषज्ञों की मानें तो भारत बच्चों के टीकाकरण की स्थिति को देखते हुए विवेचना कर रहा है. अगर करोना अपना म्यूटेशन के जरिए स्वरूप बदलता है तो नए टीका बनाने की क्षमता भी भारत के पास है. आपको बता दें कि भारत में बीते 24 घंटे में कोरोना के 15,102 नए मामले सामने आए, जबकि बीते दिन 13,405 मामले सामने आए थे, इसी के साथ मामलों में हल्की वृद्धि हुई है. ये आंकड़े केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार सुबह साझा किए हैं. वहीं कोरोना से बीते 24 घंटे में कुल 278 मौतें हुई हैं, जिससे मौतों की संख्या बढ़कर 5,12,622 हो गई है.