logo-image

जनवरी में कोरोना वैक्सीन आने की चर्चाओं पर स्वास्थ्य मंत्री का बयान, कही ये बात

कोरोना वायरस की वैक्सीन जनवरी में आने की खबरों पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ. के सुधाकर ने अपना स्पष्टीकरण दिया है.

Updated on: 29 Oct 2020, 08:52 AM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस की वैक्सीन जनवरी में आने की खबरों पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ. के सुधाकर ने अपना स्पष्टीकरण दिया है. सुधाकर का कहना है कि उन्होंने कब यह नहीं कहा कि वैक्सीन जनवरी में आ जाएगी, जैसा कि मीडिया में कहा जा रहा है.  एक अंग्रेजी अखबार से बातचीत में स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मैंने वैक्सीन जनवरी में आने की बात कभी नहीं कही, जिस तरह से बहुत सारी रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस से आपका मस्तिष्क भी हो सकता है प्रभावित: अध्ययन

यह पूछे जाने पर कि क्या वह अस्थायी रूप से एक महीने की ओर इशारा कर सकते हैं, जिसमें वैक्सीन की उम्मीद की जा सकती है. इस स्वास्थ्य मंत्री डॉ. के सुधाकर ने कहा, 'कोई भी भविष्यवाणी नहीं कर सकता है. उन्होंने (यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका) परीक्षण के पहले चरण को पूरा कर लिया है, परीक्षण के दूसरे और तीसरे चरण अभी प्रक्रिया में हैं.'

यह भी पढ़ें: प्रदूषण से कोरोना संक्रमित रहे लोगों को खतरा, लगवाएं फ्लू का टीका 

दरअसल, स्वास्थ्य मंत्री सुधाकर के कार्यालय द्वारा एक विज्ञप्ति जारी करने के बाद यह भ्रम पैदा हो गया था, जिसमें कहा गया था कि टीका 2021 की शुरुआत में उपलब्ध होगा. हालांकि मंत्री ने खुद ब्रीफिंग में ऐसी कोई घोषणा नहीं की थी. जनवरी में वैक्सीन आने के संकेतों की व्याख्या कई लोगों ने की थी. हालांकि मंत्री ने खुद को इससे दूर रखा है.