News Nation Logo
Banner

Cold and Cough Remedies: सर्दियों में बह रही हो नाक या खांसी ने निकाल रखा है दम, ये घरेलू नुस्खें दिलाएं राहत एकदम

आजकल सर्दी इतनी ज्यादा बढ़ती जा रही है कि सर्दी, जुकाम, खांसी, बुखार, फ्लू जैसी बीमारियां शुरू हो गई हैं. ऐसे में सर्दी-जुकाम (home remedies for cold) के दौरान नाक पहना, गले में खराश, नांक बंद हो जाना, छींक आने जैसी प्रॉब्लम्स को फेस करना पड़ता है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 25 Jan 2022, 12:34:47 PM
home remedies for cold

home remedies for cold (Photo Credit: istock)

नई दिल्ली:  

आजकल सर्दी इतनी ज्यादा बढ़ती जा रही है कि सर्दी, जुकाम, खांसी, बुखार, फ्लू जैसी बीमारियां शुरू हो गई हैं. उधर कोरोना (corona) और ओमिक्रॉन (omicron) का खतरा लोगों को सता रहा है. इस दौरान कुछ लोग ऐसे हैं जिन्हें थोड़ी-सी सर्दी बढ़ते ही बीमारियां अपनी चपेट में ले लेती है. और उन्हें एलर्जी और जुकाम जैसी परेशानियां होने लगती है. ऐसे में सर्दी-जुकाम (home remedies for cold) के दौरान नाक पहना, गले में खराश, नांक बंद हो जाना, छींक आने जैसी प्रॉब्लम्स को फेस करना पड़ता है. जो कि झेलना बहुत ही मुश्किल होता है. तो, चलिए इन सबसे बचने के ऐसे तरीके बताते है जो आपको तुरंत इन प्रॉब्लम्स से छुटकारा (home remedies for cough and cold) दिला देंगे.  

                                                         

गर्म सूप पिएं 
सूप तो ज्यादातर सबको पसंद होता है. ये टेस्टी ही इतना होता है. लेकिन, भई अब ये एक पंथ दो काज करेगा. अगर आपको जुकाम और खांसी की परेशानी (natural remedies for cold) हो रही है तो न्यूट्रिशियस सब्जियों से भरपूर गर्मा-गर्म सूप आपको बहुत राहत पहुंचाता है. ये फ्लू के सिम्पटम्स को भी तेजी से कम करता है. साथ ही सर्दी की चपेट में आने के बाद नाक बंद और गले में खराश के कारण बंद होने वाली भूख में भी ये असरदार साबित होता है. इसे पीने से बॉडी को आराम लगता है. आप सूप (vegetable soup) में प्याज, लहसुन और हरी सब्जियां भी शामिल करें, ये सूप में टेस्ट बढ़ाने के साथ ही फाइटोन्यूट्रिएंट्स देते हैं जो बॉडी की इम्यूनिटी पावर (Immunity Power) को बढ़ाते हैं.

                                                         

हल्दी 
घर की रसोई में पाई जाने वाली हल्दी (turmeric) कई दर्द में राहत पहंचाती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट क्वालिटीज होती है. सर्दी-जुकाम (cold remedies) में राहत पहुंचाने के लिए गर्म दूध में हल्दी डालकर पीने से ये इन्हें हराने का काम करती है. ये काफी फेमस भी है. हर रात सोने से पहले एक कप दूध में हल्दी डालकर पीने से बॉडी को काफी राहत मिलती है.

                                                         

लहसुन 
लहसुन जितना खाने में तड़का लगाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. उतना ही बीमारियों को ठीक करने के लिए जाना जाता है. बता दें, लहसुन में एंटीमाइक्रोबियल क्वालिटीज होती हैं जिससे खांसी और जुकाम में राहत मिलती है. लहसुन (garlic) सर्दी में राहत देने और सर्दी लगने के सिम्पटम्स (health care tips) को कम करने में मददगार साबित होता है. लहसुन की दो-तीन कलियां चबाकर खाने से या गर्म पानी के साथ लेने से सर्दी जुकाम में आराम महसूस होता है. बहती नाक से राहत के लिए भी लहसुन कारगर है. 

First Published : 25 Jan 2022, 12:34:47 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.