logo-image

Health Care: रात में सोते समय एसी को कर देना चाहिए बंद, जानें कितना है हानिकारक

Health Care: रात को AC चलाकर सोने के नुकसानों को ध्यान में रखते हुए, एक संतुलित तापमान और समय-समय पर AC को बंद करना सेहत के लिए उपयुक्त होता है. ये उपाय आपको गर्मियों में आरामदायक नींद और अच्छी सेहत दें सकते हैं.

Updated on: 13 Apr 2024, 03:52 PM

नई दिल्ली:

Effect Of Sleeping With Ac On At Night: घर, कार्यालय, व्यापारिक स्थान पर एयरकंडीशनर वातावरण की ताजगी, नमी और तापमान को नियंत्रित करने के लिए उपयोग किया जाता है. एयरकंडीशनर सामान्यत: एसी के रूप में भी जाना जाता है. गर्मियों में तो ठंडी हवा में सोना अच्छा लगता है, लेकिन पूरी रात AC चलाकर सोना आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है. रात भर एसी चलाने के सोने के नुकसान आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं. अगर आप भी रातभर एसी की ठंडी हवा में सोना पसंद करते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए बेहद खतरनाक है. 

सूखापन (Dryness):  AC लगातार चलने से हवा शुष्क हो जाती है, जिससे आपकी त्वचा, नाक और गला सूख सकता है. इससे जलन, ख़ासी और यहां तक कि संक्रमण भी हो सकता है.

सिरदर्द (Headaches):  कुछ लोगों को लगातार ठंडी हवा के संपर्क में रहने से सिरदर्द की शिकायत हो सकती है.

जोड़ों का दर्द (Joint pain):  ठंडी हवा सीधे जोड़ों पर पड़ने से जकड़न और दर्द की समस्या हो सकती है.

मांसपेशियों में ऐंठन (Muscle cramps):  ठंडी हवा के कारण मांसपेशियों में ऐंठन भी हो सकती है.

कमजोर इम्यूनिटी (Weaker immunity):  लगातार AC की ठंडी हवा में रहने से शरीर का तापमान नियंत्रित करने की क्षमता कमजोर हो सकती है, जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी) कमजोर हो सकती है और आप जल्दी बीमार पड़ सकते हैं.

बिजली का बिल (High electricity bill):  पूरी रात AC चलाने से बिजली का बिल भी काफी बढ़ सकता है.

इन नुकसानों से बचने के लिए आप AC का तापमान संतुलित रखें AC को बहुत ज्यादा ठंडा न सेट करें. 24-26 डिग्री सेल्सियस का तापमान आरामदायक और सेहत के लिए भी बेहतर होता है. समय-समय पर AC बंद करें. पूरी रात AC चलाने के बजाय, रात के कुछ समय के लिए AC बंद कर दें और पंखा चला लें. कंबल का इस्तेमाल करें. अगर AC की ठंडी हवा से आप असहज महसूस कर रहे हैं, तो हल्का कंबल ओढ़ लें. पानी पीते रहें, हवा शुष्क होने के कारण शरीर में पानी की कमी हो सकती है. इसलिए, AC चलाते समय खूब पानी पीते रहें. ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करें अगर आपकी त्वचा बहुत ज्यादा रूखी हो जाती है, तो आप ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह हवा में नमी बढ़ाता है. नियमित व्यायाम से रक्त संचार बेहतर होता है और जोड़ों को मजबूती मिलती है, जिससे ठंडी हवा के कारण होने वाले दर्द से बचा जा सकता है. पूरी रात AC चलाने से बचने की कोशिश करें और ऊपर बताए गए सुझावों को अपनाकर आप गर्मी में भी आराम से सो सकते हैं और अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Bad Breathe Home Remedies: सांसों की दुर्गंध को जड़ से ठीक करते हैं ये घरेलू उपाय, 100% है असरदार