logo-image

Health: Dandruff का करें सफाया, अपनाएं ये घरेलु तरकीब!

यदि आप स्वस्थ खोपड़ी और सुंदर मजबूत बाल प्राप्त करना चाहते हैं तो तेल मालिश और हेयर मास्क आपके बालों की देखभाल की दिनचर्या का हिस्सा होना चाहिए.

Updated on: 09 Dec 2021, 11:44 AM

नई दिल्ली :

सप्ताह में एक बार सिर की मालिश की मदद से और अपने स्कैल्प (scalp) को एक्सफोलिएट करने से आपको स्कैल्प की गहरी सफाई में मदद मिल सकती है. इस प्रकार किसी भी अशुद्धता और गंदगी को कम किया जा सकता है. जिससे रूसी होती है. भले ही डैंड्रफ (dandruff) स्कैल्प की सबसे आम समस्याओं में से एक है, फिर भी बालों और स्कैल्प की अन्य जरूरतों का ध्यान रखना जरूरी है. सर्दी हमारी त्वचा और बालों के लिए बहुत कठोर हो सकती हैं क्योंकि शुष्क मौसम के कारण हमारे शरीर से नमी चली जाती है. यदि आप स्वस्थ खोपड़ी और सुंदर मजबूत बाल प्राप्त करना चाहते हैं तो तेल मालिश और हेयर मास्क आपके बालों की देखभाल की दिनचर्या का हिस्सा होना चाहिए. तो चलिए हम आपको बताते हैं उन घरेलु नुस्खों के बारे में जिनसे आपके बालों की रुसी कम (best dandruff solution) हो सकती है. 

लेमन जूस (Lemon Juice)

लेमन जूस डैंड्रफ से छुटकारा पाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है. नियमित रूप से तेल के साथ नींबू के रस का उपयोग करने से आपको डैंड्रफ से छुटकारा मिल सकता है.आप 100% प्राकृतिक और शुद्ध नारियल के तेल का उपयोग कर सकते हैं और सीधे अपने स्कैल्प पर लगा सकते हैं और 3-5 मिनट तक मालिश कर सकते हैं.

टी ट्री एसेंशियल ऑयल का करें उपयोग (Tea- Tree Essential Oil)

 आप अपने नियमित शैम्पू में टी ट्री एसेंशियल ऑयल या पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें मिला सकते हैं और इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. क्यूंकि टी ट्री एसेंशियल ऑयल बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. टी ट्री एसेंशियल ऑयल का उपयोग करने से आपके बालों में मजबूती आती है और आपके बाल भी स्वस्थ्य हो जाते हैं.

नीम के तेल का करें इस्तेमाल (Neem Oil)

सिर की खुजली और रूसी से राहत पाने के लिए नीम  के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं. नीम के तेल को शैम्पू में मिलाकर अपने बालों में लगाएं. नीम का तेल आपके बालों में मौजूद रुसी को कम कर देता है. इसके साथ ही स्कैल्प में होने वाली बेकार बीमारियों से भी बचाता है. 

यह भी पढ़ें: मेथी खाने से क्या लाभ मिलता है, कितने तरीकों से कर सकते हैं सेवन?

एंटी- डैंड्रफ शैम्पू (Anti- Dandruff Shampoo)

यदि आपको अपने बालों में से डैंड्रफ हटाने के लिए कोई घरेलु उपाय नहीं मिल रहा है या आप घरेलु तरकीब को नहीं इस्तेमाल कर पा रहे हैं तो आप अपने स्कैल्प में डैंड्रफ से लड़ने के लिए एक एंटी-डैंड्रफ शैम्पू का भी उपयोग कर सकते हैं.  जिसमें पुदीना मिला हो. जी हां पुदीना आपके स्कैल्प से डैंड्रफ को काटने में मदद करता है. यह हल्के डैंड्रफ पर बेहतर तरीके से काम करता है और आपको डैंड्रफ से निजात दिलाता है.