logo-image

Health Benefits of White Jamun: 'चमत्कारी' गुणों से भरपूर है सफेद जामुन, जानें इसे खाने के फायदे

सफेद जामुन स्वादिष्ट, खाने में हल्का और अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभों से भरपूर हो जो आपके आश्चर्यचकित कर देगा.

Updated on: 28 Apr 2023, 12:59 PM

नई दिल्ली:

White Jamun Benefits: जामुन एक ऐसा फल है जिससे सेहत को कई फायदे होते हैं. इसे अलग-अलग नामों से जाना जाता है जैसे मोम सेब, लव सेब, जावा सेब, सेमारंग गुलाब-सेब, मोम जम्बू. इसके बेल जैसे आकार के कारण इसे बेल फ्रूट भी कहा जाता है. गर्मियों में मिलने वाले इस फल के सेवन से डायबिटीज  (Diabetes) के मरीजों को खास लाभ होता है. उसी तरह से सफेद जामुन भी कई गुणों से भरपूर है. सफेद जामुन भी गर्मियों में मिलने वाला फल है जो दिल की सेहत, आंत और त्वचा के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है.  

सफेद जामुन स्वादिष्ट, खाने में हल्का और अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभों से भरपूर हो जो आपके आश्चर्यचकित कर देगा. सफेद जामुन विशेष रूप से उन महिलाओं के लिए फायदेमंद होती है जिनमें आमतौर पर उम्र बढ़ने के साथ पोषक तत्वों और विटामिन की कमी होती है. इसके साथ ही सफेद जामुन कई तरह के रोगों के उपचार में भी अहम भूमिका निभाता है. 

सफेद जामुन से सेहत को मिलने वाले सभी फायदे:-

डायबिटीज
सफेद जामुन डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद लाभदायक है. एक फल के तौर पर खाने पर या इसके बीज को सुखाकर इसके पाउडर को पीने से भी शुगर लेवल कंट्रोल रहता है. 

हाई ब्लड प्रेशर-कोलेस्ट्रॉल
हाई ब्लड प्रेशर-कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए भी सफेद जामुन का सेवन फायदेमंद है. फाइबर से भरपूर होने के कारण यह कोलेस्ट्रॉल की स्थिति को ठीक रखता है. 

इम्यून सिस्टम और वजन कम करना
सफेद जामुन खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है जिससे शरीर को रोगों से लड़ने में मदद मिलती है. इसके साथ यह फल वजन के कम करने में भी सहायक है.  

कब्ज और बालों का झड़ना 
फाइबर से भरपूर होने के कारण यह कब्ज की समस्या को दूर करता है. इसके साथ ही यह बालों को झड़ने के रोकने और बालों को असमय सपेद होने से भी रोकता है. इसके साथ ही यह मुंहासे, कैंसर, मांसपेशियों में ऐंठन, फैटी लीवर और किडनी की पथरी की संभावना को भी कम करने में अहम भूमिका निभाता है. 

इसके अलावा, सफेद जामुन आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम और एंटीऑक्सिडेंट जैसे खनिजों से भरपूर है जो इसे त्वचा, पाचन और बालों के लिए बहुत अच्छा है. सफेद जामुन इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में सहायक विटामिन सी, आखों की सेहत को ठीक रखने के लिए जरूरी विटामिन ए से भरपूर होता है. इसके अलावा यह विटामिन बी का भी अच्छा स्रोत है जो मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है.