logo-image

Lotus Flower Benefits: Anxiety और स्ट्रेस को बॉडी से रखे दूर, Lotus Flower के इस्तेमाल का ये तरीका है बहुत मशहूर

कमल का फूल कीचड़ में खिलता है जो कि मेडिसिनल क्वालिटीज (Medicinal uses of lotus flower) से भरपूर होता है. कमल के फूल में आपकी हेल्थ (benefits of lotus) को हेल्दी रखने का पिटारा छिपा है. जो कि आपके स्ट्रेस और टेंशन को कम करने में मदद करता है.

Updated on: 08 Jan 2022, 03:39 PM

नई दिल्ली:

भागादौड़ी की इस जिंदगी में लोग इतने बिजी रहने लग गए है कि फैमिली के लिए टाइम ही नहीं निकाल पाते. बस, सारा दिन काम-काम जिस वजह से उनकी स्ट्रेस की प्रॉब्लम बढ़ने लगती है. वैसे तो हमने आपको स्ट्रेस दूर करने के लिए पहले भी बहुत से तरीके बताए है.जिनमें खाने-पीने से लेकर घूमने तक के बहुत से तरीके शामिल थे. लेकिन, आज हम आपके स्ट्रेस को दूर करने के लिए एक खुशबूदार तरीका बताएंगे. जी, खुशबूदार इसलिए, क्योंकि वो एक फूलों वाला तरीका है. चलिए ज्यादा सस्पेंस नहीं बढ़ाते और फूल बता देते है कि कौन-सा है. तो, वो फूल कमल (Lotus flower) का है. 

                                                             

कमल का फूल कीचड़ में खिलता है जो कि मेडिसिनल क्वालिटीज (Medicinal uses of lotus flower) से भरपूर होता है. ये अपनी खूबसूरती के लिए दनिया भर में मशहूर है. लेकिन, आप ये नहीं जानते होंगे कि खूबसूरती के साथ-साथ ये हेल्थ के लिए भी बेहद फायदेमंद है. कमल के फूल में आपकी हेल्थ (benefits of lotus) को हेल्दी रखने का पिटारा छिपा है. जो कि आपके स्ट्रेस और टेंशन को कम करने में मदद करता है और न सिर्फ स्ट्रेस और टेंशन बल्कि इसे कई और हेल्थ बेनिफिट्स (health benefits of lotus flower) भी है. तो, चलिए फटाफट से जानते है कि ये किन हेल्थ प्रॉब्लम्स को ठीक करने में मदद करता है और इसका इस्तेमाल किस तरह से किया जा सकता है. 

                                                         

एंग्जाइटी से मुक्ति 
कमल के एक्स्ट्रैक्ट का इस्तेमाल  ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाए रखने और नर्वस सिस्टम को मजबूती देने के लिए किया जाता है. ये उन लोगों के लिए फ़ायदेमंद होता है जो एंग्ज़ाइटी (Lotus leaf tea benefits) से परेशान होते हैं.

                                                         

बॉडी पेन में राहत 
कमल में एंटी-ऑक्सी़डेंट्स क्वालिटीज मौजूद होती है जो एक दर्द दूर करने की दवा की तरह काम करती है. यदि आपको बॉडी में कहीं भी पेन है तो आप इसके तेल से मालिश कर सकते है. ये हड्डियों के दर्द को भी कम करता है. इसके साथ ही पुरानी चोट के दर्द को भी दूर करता है.  

                                                           

स्ट्रेस कम करें 
कमल के फूल की ठंडक दिमाग को शांती पहुंचाती है. इसके साथ ही ये बॉडी टेम्परेचर और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद करते है. इसके रोजाना इस्तेमाल से फ़ील गुड वाले हॉर्मोन्स भी बढ़ते है. जिससे स्ट्रेस कम होता है. जिससे अच्छी नींद आने में मदद मिलती है. जो लोग डिप्रेशन में रहते हैं उनके लिए भी यह बहुत कारगर साबित होता है.

                                                         

कमल के फूल का इस्तेमाल 
कमल के फूल की चाय बनाकर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले आप एक कमल का फूल ले लें. इसके बाद एक बर्तन में पानी और इलायची को उबाल लें. फिर, उसमें स्वाद अनुसार चीनी और चायपत्ती को मिला दें. अब, इसमें  आप कमल के फूल की कुछ पंखुड़ियों को मिला दें. इस मिक्सचर को थोड़ी देर उबलने के बाद इसमें दूध डाल दें.  चाय पकने के बाद गैस बंद कर दें और इसे छानकर पी लें. इससे आपको कुछ ही दिन में बेहतर फायदे देखने को मिलेंगे.