News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

Happy Lohri 2022: तिल के इन फायदों से आप हैं अनजान, Diabetes से लेकर इन बीमारियों के खतरे को करता है कम

इस साल 13 जनवरी को लोहड़ी (lohri 2022) का त्योहार मनाया जाएगा. वहीं 14 जनवरी को मकर संक्रांति (makar sankranti 2022) मनाई जाएगी. इस त्योहार पर तिलों से बनी चीजों का शास्त्रों के अनुसार तो महत्व होता ही है. इसके साथ ही इसके हेल्थ बेनिफिट्स भी होते है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 10 Jan 2022, 09:57:57 PM
sesame seeds health benefits

sesame seeds health benefits (Photo Credit: Unsplash)

नई दिल्ली:

इस साल 13 जनवरी को लोहड़ी (lohri 2022) का त्योहार मनाया जाएगा. वहीं 14 जनवरी को मकर संक्रांति (makar sankranti 2022) मनाई जाएगी. ऐसे में दोनों त्योहारों पर तिल से बने पकवान खाए जाते है. फिर चाहे उसमें तिल के लड्डू शामिल हो या गजक और तिल-गुड़ की रेवड़ी. इस त्योहार पर तिलों (sesame seeds) से बनी चीजों का शास्त्रों के अनुसार तो महत्व होता ही है. लेकिन, इसके साथ ही इसमें कई आर्युवेदिक गुण भी मौजूद होते है. जो हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होते है. इसमें कई न्यूट्रिएंट्स पाए जाते है. जो कई बीमारियों के खतरे से बचाते है. इसके साथ ही इसे रोजाना लेना हेल्थ को फायदा पहुंचाता है. तो, चलिए इन त्योहारों पर शास्त्रों वाले महत्व तो आपने बहुत जान लिए अब जरा हेल्थ को पहुंचाने वाले फायदे जान लें. ताकि आप तिलों को न सिर्फ त्योहारों पर बल्कि रोजाना खा सकें. 

                                                           

तिल खाने के फायदे 
तिल को रोजाना खाने से बॉडी में खून की (sesame seeds health benefits) क्वांटिटी सही बनी रहती है. ये हाई BP वाले मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होते है. इसके साथ ही बालों और स्किन को मजबूत और हेल्दी बनाने में मदद करते है. इन्हें रोजाना खाने से मेटाबोलिज्म बेहतर होता है. इसमें मौजूद प्रोटीन बॉडी को भरपूर ताकत और एनर्जी देते हैं. ये जितना बड़ो के लिए फायदेमंद होते है. उतना ही बच्चों के लिए भी होता है क्योंकि इसमें डाइट्री प्रोटीन और एमिनो एसिड होता है जो बच्चों की हड्डियों की ग्रोथ में मदद करता है.  

                                                           

तिल से बीमारियों का खतरा होगा कम 
तिल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कैंसर (benefits of eating sesame) सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं. इसके साथ ही तिल लंग कैसर, पेट के कैंसर, ल्यूकेमिया, प्रोस्टेट कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर जैसी बीमारियों के होने के खतरे को भी कम करता है. इसमें फाइबर और मैग्नीशियम क्वालिटीज मौजूद होती है. इसकी ये क्वालिटीज बॉडी में  फाइबर और मैग्नीशियम के लेवल को कंट्रोल करती हैं. इसलिए ये डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए भी फायदेमंद होता है. 

First Published : 10 Jan 2022, 09:57:57 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.