logo-image

Celery Juice Benefits: गर्मी से बचने का रामबाण इलाज है, जानें सेलेरी जूस पीने के फायदे

Celery Juice Benefits: सेलेरी जूस अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों, पाचन में सहायता और संभावित रूप से सूजन को कम करने, समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में योगदान के लिए जाना जाता है। यहां जानिए गर्मियों में इसे पीने के फायदे.

Updated on: 29 Mar 2024, 03:31 PM

New Delhi:

Celery Juice Benefits: सेलेरी जूस गर्मियों में पीने के लिए एक बेहतरीन पेय है.  सेलेरी (Celery) एक प्रकार का सब्जी है जो पत्तेदार होती है और अपनी लम्बी, सुखी और हल्की लहरदार डंडीयों के लिए पहचानी जाती है. इसकी फलीयों और पत्तियों को खाया जाता है, और इसके बीजों का तेल भी प्रयोग किया जाता है. सेलेरी के पत्ते विटामिन, मिनरल्स, और फाइबर से भरपूर होते हैं, और इसमें कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन की संख्या, ए, सी, और के, फोलेट, मैग्नीशियम, और बी-कॉम्प्लेक्स भी पाया जाता है. सेलेरी कई तरह से खाई जा सकती है, जैसे कि स्वादिष्ट सलाद, सूप, स्टीव और अन्य व्यंजन. इसमें कम कैलोरी होती हैं, जिससे यह एक स्वस्थ और पौष्टिक ऑप्शन होता है. इसका तेल (celery seed oil) कार्डिओवैस्कुलर स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होता है. सेलेरी भोजन में नाइट्रेट्स की अच्छी स्रोत होती हैं, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. इसके अलावा, इसमें वासोडिलेटरी गुण होते हैं, जो धमनियों को विस्तारित कर सकते हैं और खून के प्रवाह को सुधार सकते हैं.

इसके की स्वास्थ्य लाभ हैं.

1. हाइड्रेशन: सेलेरी जूस पानी से भरपूर होता है, जो गर्मियों में हाइड्रेटेड रहने में मदद करता है. यह डिहाइड्रेशन से होने वाली थकान, सिरदर्द और चक्कर आने जैसी समस्याओं को रोकने में मदद करता है.

2. इलेक्ट्रोलाइट्स: सेलेरी जूस इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है, जैसे कि सोडियम और पोटेशियम. इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर को तरल पदार्थ को बनाए रखने और मांसपेशियों के कार्य को बनाए रखने में मदद करते हैं. गर्मियों में, पसीने के माध्यम से इलेक्ट्रोलाइट्स का नुकसान होता है, इसलिए सेलेरी जूस पीने से इन इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने में मदद मिल सकती है.

3. एंटीऑक्सीडेंट: सेलेरी जूस एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं. मुक्त कण शरीर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं और कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं, जैसे कि हृदय रोग, कैंसर और मधुमेह.

4. विटामिन और खनिज: सेलेरी जूस विटामिन और खनिज से भरपूर होता है, जैसे कि विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन K, पोटेशियम, और मैग्नीशियम. ये विटामिन और खनिज शरीर को स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक होते हैं.

5. वजन घटाने में मदद: सेलेरी जूस कैलोरी में कम होता है और फाइबर से भरपूर होता है. यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करा सकता है और वजन घटाने में मदद कर सकता है.

6. पाचन स्वास्थ्य: सेलेरी जूस पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. यह पाचन क्रिया को बेहतर बनाने और कब्ज को रोकने में मदद करता है.

7. रक्तचाप: सेलेरी जूस रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है.

8. सूजन: सेलेरी जूस शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है.

9. त्वचा स्वास्थ्य: सेलेरी जूस त्वचा के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. यह त्वचा को हाइड्रेटेड और स्वस्थ रखने में मदद करता है.

10. कैंसर: सेलेरी जूस में कुछ ऐसे यौगिक होते हैं जो कैंसर से बचाव में मदद कर सकते हैं.

सेलेरी जूस पीने का सबसे अच्छा समय सुबह खाली पेट होता है. आप इसे नाश्ते के साथ या नाश्ते के बीच में भी पी सकते हैं. सेलेरी जूस बनाना बहुत आसान है. आपको बस एक ब्लेंडर और कुछ सेलेरी के डंठल चाहिए. सेलेरी के डंठल को धोकर काट लें और उन्हें ब्लेंडर में डालें. थोड़ा पानी या नारियल पानी डालें और ब्लेंड करें जब तक कि स्मूद न हो जाए. आप सेलेरी जूस में अन्य सामग्री भी मिला सकते हैं, जैसे कि: सेब, गाजर, खीरा, या अनानास. सब्जियां भी मिला सकते हैं पालक, Kale, या चुकंदर, अदरक, नींबू का रस, या पुदीना.

सेलेरी जूस एक स्वस्थ और ताज़ा पेय है जो गर्मियों में पीने के लिए एकदम सही है. यह आपको हाइड्रेटेड रहने, इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने और कई स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने में मदद कर सकता है.

यह भी पढ़ें: Matka Water Benefits: गर्मियों में मटके का पानी पीने के लाभ जानिए