logo-image

Liver चाहिए हेल्दी और वेट करना है लॉस्ट, इस कॉफी को बना लें अपना दोस्त

ठंड में चाय बहुत पसंद की जाती है लेकिन, वहीं कॉफी भी कुछ पीछे नहीं है. कॉफी में भी लोग कैपेचीनो बहुत पसंद करते है पर आज हम आपको ब्लैक कॉफी के कई ऐसे फायदे बताएंगे जिन्हें सुनने के बाद आप उसे भूलकर इसे पीना शुरू कर देंगे.

Updated on: 24 Nov 2021, 02:08 PM

नई दिल्ली:

आज हर दूसरे इंसान के हाथ में आपको ब्लैक कॉफी दिख ही जाएगी. भई, हमें तो उसका टेस्ट समझ नहीं आता लेकिन, लोगों को बड़ी पसंद आती है. जब हमने इसके फायदे जानें तो लगा कि इसको एक बार ट्राई जरूर करना चाहिए. हमें लगा अगर हमें पता है तो आपको भी पता होना चाहिए. इतनी गैरंटी तो है कि जिन लोगों को हमारी तरह ब्लैक कॉफी पसंद नहीं है उन्हें भी आनी शुरू हो जाएगी. इसके फायदे हैं ही ऐसे कि हम भी बताए बिना नहीं रुक पा रहे हैं. तो, चलिए देर किस बात की है फटाफट से फायदों पर नजर डाल लीजिए. 

                                       

वेट लॉस करना 
अब, वेट लॉस के लिए जतन तो सभी करते हैं. चाहें डाइट पर कंट्रोल करके करें या फिर लिप्टन ग्रीन टी पीकर लेकिन, असर जरा कम दिखता है. अब जरा एक बार ब्लैक कॉफी ट्राई कर लीजिए. वो हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि ये कॉफी वेट लॉस करने में बेहद कारगर माना जाता है. कॉफी में कैफीन नाम का एलिमेंट पाया जाता है. जो मेटाबॉलिज्म यानी कि खाने से एनर्जी बनने के प्रोसेस में सुधार करता है. कैफीन लेने से एनर्जी बैलेंस रहती है और गर्म इफेक्ट पैदा होता है. जो फैट को कंट्रोल करने में मददगार होता है. 

                                       

लिवर को फायदा 
बॉडी का सबसे मेन ऑर्गन लिवर होता है जो कई तरह के काम करता है. ब्लैक कॉफी लिवर के कैंसर, फैटी लिवर, सिरोसिस से लड़ने में बेहद फायदामंद होती है. जो लोग रोजाना ब्लैक कॉफी लेते है. उन्हें लिवर से रिलेटिड प्रॉब्लम्स होने का खतरा कम रहता है. 

                                       

स्ट्रेस मुक्त करती है 
आज के टाइम पर स्ट्रेस कम कर पाना बड़ा मुश्किल होता है क्योंकि घर और ऑफिस का काम ही इतना होता है कि स्ट्रेस कम करना मुश्किल हो जाता है. लेकिन, अगर आप ब्लैक कॉफी पीते हैं तो आपको काफी राहत मिलती है. रोजाना सफिशिएंट क्वांटिटी में इसको पीने से आपका मूड तो ठीक रहती ही है लेकिन साथ में एनर्जी भी भरपूर मिलती है. ये नर्वस सिस्टम को खुशी के हार्मोन पैदा करने के लिए मोटिवेट करती है. 

                                       

डायबिटीज से आजादी 
कॉफी पीने से बॉडी में ग्लूकोज की क्वांटिटी को कम किया जा सकता है. इससे डायबिटीज की प्रॉब्लम से छुटकारा पाया जा सकता है. इसमें क्लोरोजेनिक एसिड पाया जाता है जो एंटी-ऑक्सिडेंट्स की तरह काम करते हैं. क्लोरोजेनिक एसिड इंटेस्टाइन्स से होकर ग्लूकोज एब्सॉर्पशन को रोकता है और इंसुलिन सेंसिटिटविटी में सुधार करता है. इसलिए, ब्लैक कॉफी डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए अच्छी मानी जाती है. लेकिन, इसे पीने का फायदा तब ही है जब इसमें शुगर ना डालकर पिया जाए.