logo-image

पान के पत्तों का पिएंगे शरबत, इस दर्द से मिलेगी राहत और सुधर जाएगी सेहत

पान (betel leaves) को खाना बेहद ही फायदेमंद माना जाता है लेकिन, इससे भी ज्यादा फायदा पान के पत्तों का शरबत (betel leaves sherbet) पहुंचाता है. इसे पीने से हेल्थ को कई फायदे मिलते है.

Updated on: 14 Dec 2021, 11:40 AM

नई दिल्ली:

पान इंडिया का देसी माउथफ्रेशनर है. लोग इसे बड़ा ही चबा-चबाके और टेस्ट लेकर खाते है. शादियों में भी पान को काफी शौक से खाया जाता है. पान की पत्तियों (betel leaves) में कुछ ऐसी क्वालिटीज होती है जिन्हें खाने से मुंह तो साफ होता ही है लेकिन साथ ही मुंह से बदबू आने जैसी प्रॉब्लम्स नहीं होती. ये खाना पचाने में भी बेहद मदद करता है. इसमें एंटी-बायोटिक, एंटी-इंफ्लामेट्री, एंटी-इंफेक्टिव, एंटी-सेप्टिक क्वालिटीज होती है. लेकिन, आज हम पान खाने नहीं बल्कि इसके पत्तों का शरबत बनाकर पीने के लिए कहेंगे. जितनी क्वालिटीज पान में होती है उतना ही फायदेमंद पान के पत्तों का शरबत बनाकर पीना होता है. तो, चलिए इससे फायदे कैसे मिलेंगे वो देख लेते है. 

यह भी पढ़े : Health Tips: खाने के तुरंत बाद न पिएं पानी, बॉडी में हो सकती हैं ये परेशानी

मेटाबोलिज्म तेज करता है
सुबह-सुबह खाली पेट पान का शरबत पीने से ये बॉडी के अंदर जाता है और इंटेस्टाइन्स में जाकर डिटॉक्स करने का काम करता है. इसके साथ ही ये मेटाबोलिज्म (betel leaves benefits for metabolism) को भी तेज करता है. ये बाउल मूवमेंट को भी तेज करता है जो कब्ज की प्रॉब्लम को दूर करते है. आयुर्वेद के मुताबिक, कॉन्स्टिपेशन से राहत पाने के लिए पान के पत्तों को खाने की सलाह दी जाती है. इसके लिए आप बस पान के पत्तों को मसल कर रात भर पानी में भिगोकर छोड़ दें. उसके बाद इसे पीस कर छाछ में काले नमक के साथ मिलाकर पी लें. इस तरह से ये स्टमक को क्लीन करने में मदद करेगा. 

इम्यूनिटी करे बूस्ट 
पान के पत्ते (betel leaves and its benefits) एंटी-सेप्टिक और एंटी-फंगल क्वालिटीज से भरपूर होते है. ये इम्यूनिटी बूस्ट करने में काफी मदद करते है. वैजाइनल इंफेक्शन होने पर भी इन्हें खाने से काफी आराम मिलता है. 

यह भी पढ़े : योग गुरु BKS Iyengar बचपन में रहते थे बहुत बीमार, योगासन करके ऐसे पाई बीमारियों से मुक्ति

जोड़ों के दर्द से राहत 
पान के पत्तों में एंटी-इंफ्लामेट्री कंपांउड्स होते है. जो जोड़ों में हो रही बेचैनी और दर्द को कम कर देते है. गर्म दूध से बने पान के शरबत को पीने से ये ज्वाइंट्स की मजबूती लाने में मदद करता है. इसके अलावा पान के शरबत को पीने से हड्डियों के चोट की हीलिंग में भी तेजी से मदद मिलती है. 

भूख बढ़ाएं 
पान का शरबत पीने से भूख भी बढ़ने लगती है. दरअसल, इसे पीने से टॉक्सिक सब्सटांसिज को बाहर निकलकर मेटाबॉलिज्म तेज करने में मदद मिलती है. फिर आप जो भी खाते है वो तेजी से पचने लगता है. ये भूख को बढ़ावा देने में भी तेजी से मदद करता है. अगर आपको भूख ना लगने की प्रॉब्लम है तो आप पान का शरबत पी सकते है. 

यह भी पढ़े : खड़े होकर पानी पीने से हो जाएं सावधान, बॉडी को हो सकते हैं ये भारी नुकसान

ओरल हेल्थ बेहतर 
पान में एंटी-बैक्टीरियल क्वालिटीज होती है जो इफेक्टिव तरीके से मुंह में रहने वाले बैक्टीरिया का मुकाबला करते हैं जो कि दांतों की सड़न को रोकते है. इसके अलावा जिन लोगों के मुंह या सांसों से बदबू आती है. उनके लिए भी ये काफी फायदेमंद होता है. ये ना सिर्फ इंटेस्टाइन्स की हेल्थ को बढ़ाता है बल्कि सांस और मुंह की बदबू से भी छुटकारा दिलाता है. इसके साथ ही ये दांतों के दर्द, मसूड़ों के दर्द, सूजन और मुंह के इंफेक्शन से भी बचाए रखने में मदद करता है.