logo-image

Benefits of applying Mustard Oil: सर्दी जुखाम और बंद नाक के लिए वरदान है सरसों का तेल, जानें इससे लगाने के फायदें

Benefits of applying Mustard Oil: सरसों का तेल सदियों से भारतीय घरों में इस्तेमाल किया जाता रहा है. यह न केवल खाना पकाने में इस्तेमाल होता है, बल्कि इसके कई स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ भी हैं. सरसों का तेल सरसों के बीजों से प्राप्त किया जाता है.

Updated on: 08 Mar 2024, 05:56 PM

नई दिल्ली:

Benefits of applying Mustard Oil: सरसों का तेल सदियों से भारतीय घरों में इस्तेमाल किया जाता रहा है. यह न केवल खाना पकाने में इस्तेमाल होता है, बल्कि इसके कई स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ भी हैं. सरसों का तेल सरसों के बीजों से प्राप्त किया जाता है. सरसों का तेल एक स्वास्थ्यकर और पोषण संबंधी खाद्य पदार्थ है, जिसमें विटामिन ई, क, और डी के साथ बहुत सारे और पोषक तत्व होते हैं. इसमें बहुत सारे अन्य गुण भी होते हैं जैसे कि ऑमेगा-3 फैटी एसिड, अल्फा-लिनोलेनिक एसिड, और फाइटोस्टेरोल. सरसों का तेल संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकता है, अल्सर को कम कर सकता है, हृदय स्वास्थ्य को सुधार सकता है, बालों और त्वचा की देखभाल के लिए उपयोगी होता है, और अनेक अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान प्रदान करता है. सरसों का तेल खाद्य तेल के रूप में उपयोग किया जाता है, लेकिन इसे भी औषधीय उपयोग के लिए प्रयोग किया जाता है, जैसे कि मसालों में, मसाले बनाने में, और और उपचार में.

सरसों का तेल लगाने के फायदे:

1. बालों के लिए: सरसों का तेल बालों को जड़ों से मजबूत बनाने में मदद करता है. इसमें मौजूद विटामिन E और B बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं. सरसों का तेल रूसी को कम करने और खोपड़ी को स्वस्थ रखने में मदद करता है. इसमें मौजूद एंटी-फंगल गुण खोपड़ी के संक्रमण को रोकने में भी मदद करते हैं. सरसों का तेल बालों को पोषण देता है और उन्हें चमकदार बनाता है.

2. त्वचा के लिए: सरसों का तेल त्वचा को मॉइस्चराइज करने और उसे मुलायम बनाने में मदद करता है. इसमें मौजूद विटामिन A और E त्वचा को पोषण देते हैं और इसे स्वस्थ रखते हैं. सरसों का तेल झुर्रियों और बारीक रेखाओं को कम करने में मदद करता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. सरसों का तेल त्वचा को संक्रमण से बचाने में मदद करता है. इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण त्वचा को बैक्टीरिया और अन्य सूक्ष्मजीवों से बचाते हैं.

3. स्वास्थ्य के लिए: सरसों का तेल मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द से राहत देने में मदद करता है. इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण दर्द और सूजन को कम करते हैं. सरसों का तेल सर्दी और खांसी से राहत देने में मदद करता है. इसमें मौजूद एंटी-कंजस्टिव गुण नाक की भीड़ और खांसी को कम करते हैं. सरसों का तेल रक्त संचार को बेहतर बनाने में मदद करता है. इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड हृदय स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होते हैं.

सरसों का तेल लगाने के कुछ तरीके:

बालों के लिए: सरसों के तेल को गर्म करके बालों और खोपड़ी पर मालिश करें. 30 मिनट के बाद धो लें.

त्वचा के लिए: सरसों के तेल को गर्म करके त्वचा पर मालिश करें. 15 मिनट के बाद धो लें.

दर्द से राहत के लिए: सरसों के तेल को गर्म करके दर्द वाली जगह पर मालिश करें.