logo-image

Headphone Disadvantage: कुछ दिनों में कम हो जाएगी सुनने की शक्ति, उम्र नहीं बल्कि हेडफोन बनेगा कारण!

Headphone Disadvantage: हेडफोन का उपयोग करने के कई नुकसान हो सकते हैं, जैसे कि कान में दर्द, सामाजिक अलगाव, और सिरदर्द. इन समस्याओं से बचने के लिए सुरक्षित इस्तेमाल की जानी चाहिए, जैसे कि आवाज़ के स्तर को कम रखना और हेडफोन को साफ करना.

Updated on: 14 Apr 2024, 02:07 PM

नई दिल्ली:

Disadvantages of Wearing Headphones: हेडफोन का उपयोग करके आप अपने फोन से बात करने और सुनने का आनंद ले सकते हैं, जिससे आपके हाथ मुक्त रहते हैं और अपने काम को बिना किसी बाधा के पूरा कर सकते हैं. हेडफोन सुनते समय कुछ बातों पर ध्यान देना चाहिए. पहली बात यह है कि हेडफोन लगाकर बाहर जाना खतरनाक हो सकता है क्योंकि यह आपका ध्यान विचलित कर सकता है, इसलिए दिन भर की गतिविधियों पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है. वाहन चलाते समय हेडफोन का इस्तेमाल करना आपकी सुरक्षा को खतरे में डाल सकता है क्योंकि यह आपको आस-पास की ध्वनियों से दूर कर सकता है और चालक की ध्यानाकर्षण क्षमता को कम कर सकता है. हमारे जीवन में हेडफोन, चाहे वे ईयरबड्स हों या ओवर-ईयर हों, एक अनिवार्य हिस्सा बन गए हैं. हम काम करने, कॉल करने, संगीत सुनने और वीडियो देखने के लिए इनका इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनका गलत या अत्यधिक उपयोग हमारे स्वास्थ्य को खराब कर सकता है. तो आईए जानते हैं हेडफोन लगाने के नुकसानों के बारे में.

1. सुनने की क्षति हेडफोन का सबसे आम और गंभीर नुकसान है.  ज्यादा तेज आवाज में लंबे समय तक हेडफोन सुनने से कानों के नाजुक कोशिकाएं प्रभावित होती हैं, जिससे सुनने की हानि हो सकती है. युवा जो तेज आवाज में  संगीत सुनना पसंद करते हैं, उन्हें  भविष्य में सुनने की समस्या होने का खतरा ज़्यादा होता है.

2. कान में दर्द और संक्रमण हेडफोन, खासकर ईयरबड्स,  कान में बैक्टीरिया और पसीने को फंसा सकते हैं, जिससे कान में दर्द, जलन और संक्रमण हो सकता है. जब आप गंदे या गीले हेडफोन का इस्तेमाल करते हैं, या लंबे समय तक पहनते हैं तब होता है.

3. सिरदर्द और चक्कर आना बहुत अधिक समय तक हेडफोन पहनने से सिरदर्द, चक्कर आना और थकान हो सकती है, क्योंकि हेडफोन  आपके कान और सिर पर दबाव डालते हैं, जिससे रक्त प्रवाह बाधित होता है.

4. एकाग्रता में कमी हेडफोन आपको आसपास के वातावरण से अलग कर  सकते हैं,तो अगर आप ऐसे काम कर रहे हैं जिनके लिए  ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है, आपकी एकाग्रता कम हो सकती है

5. सामाजिक अलगाव हेडफोन  आपको  दूसरों से अलग कर सकते हैं और  सामाजिक अलगाव का कारण बन सकते हैं. जब आप हेडफोन पहने रहते हैं, तो आप अपने आसपास के लोगों से बातचीत करने और संबंध बनाने का अवसर खो देते हैं.

हेडफोन का सुरक्षित तरीके से इस्तेमाल कैसे करें:

आवाज कम रखें अपने हेडफोन की आवाज को हमेशा ऐसे स्तर पर रखें जो आपके कानों के लिए आरामदायक हो. सामान्य नियम है की आप  80/20 रूल फॉलो करें. इसका मतलब है कि आपको केवल 20% समय ही तेज़ आवाज़ में सुनना चाहिए.

समय सीमा निर्धारित करें एक बार में 30 मिनट से ज्यादा हेडफोन का इस्तेमाल न करें. अपने कानों को आराम देने के लिए हर 30 मिनट में ब्रेक लें.

सफाई बैक्टीरिया और पसीने को उनमें जमा होने से रोकने के लिए अपने हेडफ़ोन को नियमित रूप से साफ़ करें. आप इन्हें हल्के साबुन और पानी से साफ कर सकते हैं.

विभिन्न प्रकार के हेडफोन का उपयोग करें केवल एक ही प्रकार के हेडफ़ोन का उपयोग न करें. विभिन्न प्रकार के हेडफ़ोन का उपयोग करने से आपके कानों पर दबाव कम हो जाएगा.

सावधान रहें जब आप सड़क पार कर रहे हों या गाड़ी चला रहे हों तो हेडफोन का उपयोग न करें.

यह भी पढ़ें: Life Hacks: फलों और सब्जियों के छिलकों से ऐसे बनाएं खाद, लद जाएंगे पौधे!