logo-image

इस अजीब Therapy से सिर दर्द, और Stress होगा दूर, Periods के पेन से मिलेगी आज़ादी

नेचुरोपैथी यानी प्राकृतिक चिकित्सा कई चीजों के इलाज के लिए बेस्‍ट ऑप्‍शन माना जाता है. ऐसी ही एक थेरेपी है मड थेरेपी. मड थेरेपी (Mud Therapy) दरअसल नेचुरोपैथी (Naturopathy) है जिसमें मिट्टी के लेप से समस्‍याओं को खत्म किया जाता है.

Updated on: 09 Feb 2022, 11:20 PM

NewDelhi:

नेचुरल थेरेपी हो या कोई आयुर्वदिक तरीका शरीर के इलाजों के लिए इन दो तरीकों से बेहतर आज भी कुछ नहीं है. जब कोई दवाई काम नहीं आती तब लोग आयुर्वेद तारीके के तरफ भागते हैं. नेचुरोपैथी यानी प्राकृतिक चिकित्सा कई चीजों के इलाज के लिए बेस्‍ट ऑप्‍शन  माना जाता है. ऐसी ही एक थेरेपी है मड थेरेपी.  मड थेरेपी (Mud Therapy) दरअसल नेचुरोपैथी (Naturopathy) है जिसमें मिट्टी के लेप से समस्‍याओं को खत्म किया जाता है. या यूं कहे कि मिट्टी से शरीर को लेप कर मसाज किया जाता है, उसे मड थेरेपी कहते हैं. मुद थेरेपी स्ट्रेस और तनाव को दूर करने में कारकार है. ख़ास बता यह है कि इस मुद थेरेपी से स्किन समस्याएं भी दूर होती हैं. ऐसे कई छुपे हुए राज़ है जो आपको शायद नहीं पता तो आइये जानते हैं मड थेरेपी के राज़. 

यह भी पढ़ें- बहुत ज्यादा आता है गुस्सा ? तो आज ही अपनी डाइट में शामिल करें ये चीज़ें

कैसे काम करती है ये थेरेपी 

कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक आयुर्वेद में माना जाता है कि हमारा शरीर पांच तत्वों- पृथ्वी, जल, वायु, अग्नि और आकाश से बना है.  इसलिए मिट्टी शरीर को अंदर से ठीक करने और किसी भी तरह के असंतुलन को ठीक करने में बेहतर है. मिट्टी में बहुत सारे ऐसे गुण होते हैं जो शरीर को डीटॉक्‍स करते हैं.

किस तरह की मिट्टी का किया जाता है इस्तेमाल-

मड थेरपी के लिए खास तरह की मिट्टी का इस्तेमाल किया जाता है जिसे जमीन से करीब 4 से 5 फिट नीचे से निकाला जाता है. इस मिट्टी में एक्टिनोमाइसिटेस नाम का बैक्टीरिया पाया जाता है जो सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है.  जब ये पानी और मिट्टी के साथ मिल जाता है तो सौंधी ख़ुशबू आती है जो मानसिक रूप से भी बहुत फायदेमंद है. 

मड थेरेपी के फायदे

1.पीरियड के दर्द में आराम

महिलाओं में अनियमित पीरियड की समस्या के चलते यूटेरस, हाथ-पैर, कमर और ब्रेस्ट में दर्द होता है. पीरियड्स का दर्द सहने लायक भी कभी कभी नहीं होता. ऐसे में मड थेरेपी बेहद कारगर साबित हो सकती है. पीरियड के दर्द से राहत पाने के लिए गर्म मिट्टी की पट्टी अपने पेट पर रखें, जिससे दर्द से राहत मिलेगी. वहीं जिनको पीरियड के दौरान ब्लीडिंग ज्यादा होती है वे महिलाएं पेट के निचले हिस्से पर गीली मिट्टी की पट्टी रख  तुरंत राहत मिलेगी.

2.पाचन बनाए बेहतर

अगर आप अपने पेट पर इस मिट्टी का लेप करें या पट्टी रखें तो आपका डायजेशन बेहतर होगा. इसके अलावा ये मेटाबॉलिज्‍म भी बढ़ेगा. 

3. स्किन के लिए लाभदायक 

मड थेरेपी लेने से स्किन से जुडी समस्यों को दूर किया जा सकता है. मड थेरेपी से झुर्रियां, मुंहासे, त्वचा का रूखापन, दाग-धब्बे, सफेद दाग, कुष्ठ रोग से राहत मिलती है. 

4. सिरदर्द और बुखार में फायदेमंद

अगर आपके सिर में तेज दर्द है तो आप इस खास मिट्टी के लेप को लगा सकते हैं. इसके अलावा आप बुखार उतारने के लिए भी मड थेरेपी का इस्तेमाल क्र सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- दिमाग की नसों में आखिर क्यों होता है दर्द, अचानक से क्यों होता है ब्लैकआउट, जानें यहां