logo-image

Hair Transplant Cost: क्या हेयर ट्रांसप्लांट में खर्च होंगे लाखों रुपये? जानिए सबकुछ

क्या मैं गंजा हो रहा हूं! अगर हर बार आईने में बालों को कंघा करते हुए आपके मन में यही ख्याल आता है, तो ये खबर आपके लिए है. हम सभी जानते हैं कि अच्छी पर्सनालिटी के लिए हमारे सिर के बाल कितने मायने रखते हैं, लेकिन नई जीवनशैली और आनुवांशिक वजहों के चलते

Updated on: 19 May 2023, 08:36 PM

नई दिल्ली:

Hair Transplant Surgery: क्या मैं गंजा हो रहा हूं! अगर हर बार आईने में बालों को कंघा करते हुए आपके मन में यही ख्याल आता है, तो ये खबर आपके लिए है. हम सभी जानते हैं कि अच्छी पर्सनालिटी के लिए हमारे सिर के बाल कितने मायने रखते हैं, लेकिन नई जीवनशैली और आनुवांशिक वजहों के चलते आजकल गंजेपन की समस्या काफी ज्यादा हो गई है. खासतौर से युवाओं की खराब लाइफस्टाइल और तमाम तरह की गलत आदतें उन्हें कम उम्र में ही गंजेपन का शिकार बना रही है, इससे न सिर्फ उनके कॉन्फिडेंस में कमी आ रही है, बल्कि वे अपनी सोशल लाइफ को भी इग्नोर करने लगे हैं. और शायद यही वजह भी रही है कि लोग धीरे-धीरे हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी की तरफ रूख करने लगे हैं. 

बता दें कि बीते कुछ सालों में हेयर ट्रांसप्लांट गंजेपन के विकल्प के तौर पर लोकप्रिय मैथड बनकर उभरा है. भारत में भी पिछले दो दशक में हेयर ट्रांसप्लांट ने काफी पॉपुलैरिटी हासिल की है. पहले जहां सिर्फ सेलेब्रिटी ही हेयर ट्रांसप्लांट कराते थे, वहीं अब गंजेपन से छुटकारा पाने के लिए आम लोग भी हेयर ट्रांसप्लांट कराने लगे हैं, क्योंकि अब नई तकनीकों के आने से हेयर ट्रांसप्लांट काफी ज्यादा सस्ता और सुलभ हुआ है. ऐसे में चलिए आपको बताते हैं कि भारत में हेयर ट्रांसप्लांट कराने की कीमत क्या है?

क्या होता है हेयर ट्रांसप्लांट?
हेयर ट्रांसप्लांट की कीमत की बात करें इससे पहले जान लें कि आखिर हेयर ट्रांसप्लांट होता क्या है और इसे कैसे किया जाता है. दरअसल हेयर ट्रांसप्लांट एक ऐसा सर्जिकल मैथड है जिसके तहत उस जगह पर जहां बालों की मात्रा ज्यादा है, जैसे कि सिर के पीछे या साइड में वहां से बाल लेकर उस एरिया में प्लांट किए जाते हैं, जहां बाल नहीं है. बता दें कि इस पूरी प्रक्रिया को आठ से दस हफ्तों में विशेषज्ञ डाक्टरों के द्वारा किया जाता है. डॉक्टरों के मुताबिक कुछ व्यक्तियों के सिर पर ज्यादा बाल न होने के कारण उनकी छाती और दाढ़ी के बालों को भी सिर पर प्लांट किया जा सकता है, लेकिन आमतौर पर सिर के बालों को ही दूसरों हिस्से में प्लांट किया जाता है. 


हेयर ट्रांसप्लांट में कितना खर्च होता है?

गौरतलब है कि हेयर ट्रांसप्लांट करने के दो मुख्य मैथड है. पहला FUT मैथड और दूसरा FUE हेयरलाइन ग्राफ्टिंग, जहां FUT मैथड में पहले बालों की पूरी हिस्ट्री को पढ़ा जाता है, जिसके बाद हेयर ट्रांसप्लांट की प्रक्रिया को पूरा किया जाता है, वहीं FUE हेयरलाइन ग्राफ्टिंग मैथड में एक-एक बाल को ध्यान से ग्राफ्ट कर हेयर ट्रांसप्लांट की प्रक्रिया को पूरा किया जाता है. ऐसे में यहां सवाल आता है कि आखिर क्या दोनों हेयर ट्रांसप्लांट मैथड की कीमतों में भी फर्क है? तो इसका जवाब है हां. जहां तक स्ट्रिप मैथड (FUE) की बात है तो एक बाल की ग्राफ्टिंग में 30 से 40 रुपये का खर्चा आता है,  इसके अलावा सिटिंग और अन्य उपकरणों का खर्चा भी जोड़ा जाता है. वहीं दूसरी तरफ एडवांस तकनीक यानी फॉलिकन मैथड (FUT) में 50 से 60 रुपये प्रति बाल की ग्राफ्टिंग का खर्च आता है.