logo-image

बिना एक भी पैसा खर्च किए मोटापे और बालों की समस्या से पाएं निजात

आज की भागमभाग जीवनशैली में हम अक्सर कई छोटी-छोटी समस्याओं से ग्रसित होते रहते हैं और धीरे-धीरे ये समस्याएं विकराल रूप धारण कर लेती हैं और तब हम उन समस्याओं का उपाय खोजना शुरू करते हैं.

Updated on: 07 Sep 2020, 05:52 PM

नई दिल्‍ली:

Hair Fall And Obesity Problem:आज की भागमभाग जीवनशैली में हम अक्सर कई छोटी-छोटी समस्याओं से ग्रसित होते रहते हैं और धीरे-धीरे ये समस्याएं विकराल रूप धारण कर लेती हैं और तब हम उन समस्याओं का उपाय खोजना शुरू करते हैं. तेजी से काम निपटाने और जीवन की आपाधापी के बीच हमारी रोज की दिनचर्या खराब होती जाती है और हमें इस बात का पता भी नहीं चलता है. खराब दिनचर्या की वजह से आए दिन हमारा खान-पान खराब होता जाता है. जिसकी वजह से आज हर तीसरा व्यक्ति तनाव और अवसाद की वजह से कई तरह की बीमारियों का सामना कर रहा है.

गलत तरीके से खान-पान की वजह से आपके जीवन में आईं इन बीमारियों जिसमें, मधुमेह, मोटापा, बालों का झड़ना और हाइपरटेंशन की समस्या प्रमुख हैं. आज के माहौल में हर तीसरा व्यक्ति बढ़ते वजन से परेशान है, हर कोई इससे बचने के लिए तरह-तरह के इलाज भी करता है लेकिन नतीजा ढाक के तीन पात. लोग अपनी फिजीक को बनाये रखने के लिए वर्कआउट, जिम, जॉगिंग सभी तरह के तरीके अपनाते हैं लेकिन सफलता उनके हाथ नहीं लगती है. ऐसे में हम आपको इन समस्याओं से निजात दिलाने के लिए बताते एक शानदार तरीका जिसमें आपको एक रूपया भी खर्च नहीं करना होगा.

बालों की समस्या और मोटापे के बारे में विशेषज्ञों की मानें तो वजन बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं इसके अलावा ये रोग आपको विरासत में मिला हुआ भी यानि की आनुवांशिक भी हो सकता है, जो कई पीढ़ियों से रहा हो. अगर आप भी अपने बढ़ते वजन और बालों की समस्या से परेशान हैं और इन सब को काबू में रखना चाहते हैं तो आपको धूप का सहारा लेना पड़ सकता है. जी हां आप एक दम सही पढ़ रहे हैं धूप सेंकने से आपके बढ़ते हुए वजन से निजात मिल सकती है. इस बात का खुलासा एक रिसर्च में हुआ है.

मोटापे और हाइपरटेंशन को धूप करेगी नियंत्रित
एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि बढ़ते वजन को रोकने के लिए धूप सेंकना एक अचूक उपाय है. धूप सेंकने से आपके बढ़ते हुए वजन पर एकदम से ब्रेक लग सकता है. इससे आपका हाइपरटेंशन भी नियंत्रण में रहेगा. International Journal of Environmental Research के मुताबिक, सूर्य से निकलने वाली पराबैंगनी किरणें न केवल मोटापे में, बल्कि बालों की समस्याओं को ठीक करने और हाइपरटेंशन में भी फायदेमंद हैं. जानवरों पर किए गए अध्ययन से साफ़ पता चलता है कि धूप सेंकने से बढ़ते वजन को नियंत्रित किया जा सकता है.

सऊदी अरब के लोगों पर किया गया शोध
सऊदी अरब के लोगों पर बढ़ते वजन को नियंत्रित करने के लिए किया गया है ये शोध. इस शोध के मुताबिक जिन लोगों को मधुमेह की बीमारी नहीं थी. उन्हें शोध टीम की देखरेख में धूप सेंकने और विटामिन-डी युक्त भोजन करने को कहा गया है. इस प्रयोग से उनके कार्य के समतुल्य मेटाबोलिक (Mets incidence) में कमी हुई, लेकिन placebo में कोई सुधार नहीं हुआ, लेकिन गर्भवती महिलाओं पर किए गए अध्ययन से पता चला है कि धूप सेंकने से उनमें हाइपरटेंशन की शिकायत कम हुई है. इस विषय पर गहन अध्ययन की जरूरत है. हालांकि, वजन को नियंत्रित करने के लिए सनलाइट कारगर साबित हो सकती है।

Disclaimer: इस खबर में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं. आप इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में न लें अगर आप किसी बीमारी से जूझ रहे हैं, तो बेहतर होगा कि पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें. कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. ऐसे प्रयोगों से अगर आपको कुछ नुकसान हो जाए तो इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं होगी.