logo-image

समय से पहले गिरने लगे हैं भारतीय पुरुषों के बाल, ये है इसका कारण

आजकल के बदलते माहौल, प्रदूषण और लाइफस्टाइल के कारण बाल झड़ने की समस्या आम हो गई है।

Updated on: 31 Aug 2017, 06:29 PM

highlights

  • बाल झड़ने की शिकायत करने वाले हर 10 लोगों में से करीब आठ पुरुष
  • युवाओं की बड़ी तादाद हेयर ट्रांसप्लांट कराना पसंद करते हैं

नई दिल्ली:

आजकल के बदलते माहौल, प्रदूषण और लाइफस्टाइल के कारण बाल झड़ने की समस्या आम हो गई है। पिछले कुछ सालों में भारतीय पुरुषों में समय से पहले बाल झड़ने की समस्या में बढ़ोतरी हो रही है। 

बाल झड़ने की शिकायत करने वाले हर 10 लोगों में से करीब आठ पुरुष होते हैं।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के मुताबिक, 20 और 30 साल से ऊपर की उम्र वाले युवाओं की एक बड़ी तादाद ऐसी है जो हेयर ट्रांसप्लांट कराना पसंद करते हैं।

किसी व्यक्ति के दिन में यदि 50 से 100 बाल झड़ते हैं तो यह एक सामान्य बात है। लेकिन इससे ज्यादा बाल गिरना इस बात का संकेत देता है कि सब कुछ ठीक नहीं है।

इस कंडीशन को एलोपेसिया कहते हैं। समय से पहले बालों के झड़ने के लिए जिम्मेदार कारकों में प्रमुख हैं- मानसिक तनाव, धूम्रपान, मदिरा पान, प्रदूषण और अच्छी खुराक की कमी है।

और पढ़ें: मीठा खाने के शौक़ीन हैं तो ये शुगर-फ्री मिठाईयां खाकर शौक को करें पूरा

उन्होंने कहा, 'तनाव से भरी नौकरी और जंक फूड की खपत से बाल गिरने लगते हैं। इसमें पोषक तत्वों और फाइबर का अभाव होता है। पर्याप्त मात्रा में पानी न पीने, धूम्रपान करने और अल्कोहल के अधिक सेवन से भी समय से पहले बालों का झड़ना शुरू हो जाता है।'

डॉ. अग्रवाल ने कहा कि बालों की मजबूती के लिए पोषण महत्वपूर्ण है।

अस्थि मज्जा को छोड़कर, मानव शरीर का कोई अन्य हिस्सा प्रति माह आधा इंच की गति से नहीं बढ़ता। इसलिए बालों को सही पोषण प्रदान करना महत्वपूर्ण है।

और पढ़ें: जिया खान सुसाइड मामला: बॉम्बे हाई कोर्ट ने सूरज पंचोली के खिलाफ ट्रायल चलाने का दिया आदेश

उन्होंने बताया, 'जब तक समस्या गंभीर नहीं हो जाती और इलाज की जरूरत नहीं होती, तब तक लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव लाकर बालों की समस्या को 80 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। जीवनशैली में साधारण से बदलाव लाकर ऐसा किया जा सकता है, जैसे कि सात घंटे की गहरी नींद, पीने का पर्याप्त पानी, और प्रोटीन युक्त आहार का सेवन।'

समय से पहले बालों के झड़ने को रोकने के लिए कुछ उपाय : 

  •  सिर की गुनगुने तेल के साथ मालिश करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है और बालों के रोम छिद्र खुले रहते हैं।

  • योग और ध्यान जैसी तकनीकों के माध्यम से तनाव कम करने की कोशिश करें। तनावपूर्ण परिस्थितियों से बचें। तनाव हार्मोन, जैसे कि एपिनेफ्रीन और कोर्टिसोल, बालों के प्राकृतिक विकास में हस्तक्षेप करते हैं।

  •  ताजे फल और सब्जियां खाएं, क्योंकि वे स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करती हैं। लोहे, जस्ता, प्रोटीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर भोजन का उपभोग करें।

  • धूम्रपान करने और एल्कोहल पीने से बचें।

और पढ़ें: दलीप ट्रॉफी 7 सितबंर से शुरु, इंडिया ब्लू टीम के कप्तान होंगे सुरेश रैना