News Nation Logo
Banner

अगर आप भी करते हैं नाक में उंगली तो अभी छोड़ दें वर्ना.....

नाक में उंगली करने की आपकी आदत कई गंभीर बीमारियों को न्‍योता दे रही है.

By : Drigraj Madheshia | Updated on: 02 Sep 2019, 01:28:39 PM
नाक में उंगली करते सेलीब्रेटी (Photo Credit: Splash News)

नाक में उंगली करते सेलीब्रेटी (Photo Credit: Splash News)

नई दिल्‍ली:

धरती पर शायद की कोई ऐसा इंसान होगा जो नाक में कभी न कभी उंगली नहीं करता हो, लेकिन ये आपकी आदत है तो आज ही सुधार लें. नाक में उंगली करने की आपकी आदत कई गंभीर बीमारियों को न्‍योता दे रही है. जी हां नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन, U.S.A में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, दुनिया की 91 फीसद आबादी को अपनी नाक में उंगली करने की बुरी आदत है. इसकी कई वजह है, जैसे- सूखी नाक, बहुत नम नाक और नाक में धूल के कण का घुस जाना. ये तात्‍कालिक कारण हा सकते हैं पर रिसर्च के मुताबिक नाक में उंगली डालना तनाव और चिंता से जुड़ा हुआ है. इसके अलावा कुछ गंभीर बीमारियां इससे हो सकती हैं.

पहला नुकसान

जो लोग अपनी नाक में उंगली करते हैं, उनमें स्टैफ़ीलोकोक्क्स ऑरियस जैसे बैक्टीरिया के प्रवेश करने का अच्‍छा मौका मिलता है और जिससे आपको बैक्टिीरियल इंफेक्‍शन से गुजरना पड़ता है. वहीं नाक में बार-बार उंगली करने की आदत से रक्‍त वाहिकाएं फट सकती हैं और यह आपके नाक से खून आने का कारण बन सकता है. ऐसे लोगों की नाक भी धीरे-धीरे सेंसिटिव हो जाती है.

दूसरा नुकसान

नाक में उंगली करते वक्‍त कई बार आपके नाक के बाल भी टूट या फिर उठ जाते हैं, जिससे रोम से बाल हटने से नाक में घाव और सूजन हो सकती है. ऐसे घाव बेहद दर्दनाक भी हो सकते हैं.

तीसरा नुकसान

अपनी नाक में बार-बार उंगली करने से आप अपनी नैसल सेप्टम को सबसे अधिक नुकसान पहुंचाते हैं. क्‍योंकि आपका ऐसा करने से सेप्टम टूट सकती है या आपकी यह आदत इसमें छेद कर सकती है.

चौथा नुकसान

चेहरे और नाक के और पीछे एक बड़ा और हवा से भरा स्थान जिसे नाक गुहा कहते हैं. यह दो भागों में विभाजित होती है. यह श्वसन प्रणाली का सबसे ऊपर का हिस्सा है और नाक से अंदर सांस लेने का रास्‍ता बनाती है. अगर आप बार-बार नाक में उंगली डालते हैं तो इससे नाक के ऊतकों में सूजन हो सकती है, जो नाक से सांस लेने वाले मार्ग को संकीर्ण कर सकती है और सांस लेने में दिक्‍कत पैदा कर सकती है.

First Published : 02 Sep 2019, 01:28:39 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Health News In Hindi Nose ENT

वीडियो