logo-image

MonkeyPox: 15 टेस्टिंग सेंटर, 3 लेयर मास्क और सरकार की गाइडलाइंस, अब वैक्सीन की तैयारी

अब तक दुनिया के 78 देशों में 18 हजार लोगों के बीच मंकीपॉक्स फैल चुका है. इनमें से 70 फीसदी केस यूरोप से आए हैं जबकि 25 फीसदी अमेरिका से है. हालांकि, राहत की बात यह है कि इतने बड़े संक्रमण के बावजूद अबतक 5 लोगों की मौत...

Updated on: 28 Jul 2022, 07:20 AM

highlights

  • मंकीपॉक्स को लेकर अलर्ट मोड में सरकार
  • वैक्सीन के लिए भी तैयारियां शुरू
  • अब तक 5 लोगों की हो चुकी है मौत

नई दिल्ली:

भारत में मंकीपॉक्स के संदिग्ध केसों में बढ़ोतरी देखी जा रही है. हालांकि अभी तक सक्रिय मामले चार ही हैं. इस बीच केंद्र सरकार ने मंकीपॉक्स को लेकर बड़े कदम उठाए हैं. सरकार ने 15 टेस्टिंग सेंटर खोलने की बात कही है, तो मंकीपॉक्स को लेकर गाइडलाइन भी जारी कर दी है. यही नहीं, भारत सरकार ने तो मंकी पॉक्स की वैक्सीन बनाने की तरफ भी कदम उठा लिये हैं. भारत सरकार के इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने बुधवार को मंकीपॉक्स के टीके और डायग्नोस्टिक किट के विकास के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट आमंत्रित किया है.

केंद्र सरकार ने जारी की गाइडलाइंस

इस बीच, मंकीपॉक्स से निपटने और इसे रोकने के लिए केंद्र सरकार ने गाइडलाइन जारी कर दी है. इसके अनुसार मंकीपॉक्स के संपर्क में आए व्यक्ति को 21 दिनों तक आइसोलेशन में रहना जरूरी है. इसकी वजह यह है कि मंकीपॉक्स का इन्क्यूबेशन पीरियड 21 दिनों का है. इसके अलावा अनिवार्य मास्क पहनना. हाथों को लगातार धोते रहना. मंकीपॉक्स से प्रभावित त्वचा को पूरी तरह से ढक कर रखना भी जरूरी है.

भारत में 15 टेस्टिंग सेंटर

भारत सरकार ने 1 टेस्टिंग सेंटर बनाने की तैयारी कर ली है. 

आईसीएमआर ने मांगी वैक्सीन को लेकर निविदा

आईसीएमआर के अधिकारी ने कहा, भारत में पहली बार आईसीएमआर-एनआईवी द्वारा मंकीपॉक्स वायरस को अलग किया गया है और आईसीएमआर ने मंकीपॉक्स के लिए स्वदेशी वैक्सीन और डायग्नोस्टिक किट के विकास के लिए इच्छुक भारतीय वैक्सीन और आईवीडी उद्योग भागीदारों को वायरस स्ट्रेन सौंपने का प्रस्ताव करते हुए एक आईवीडी को आमंत्रित किया है. मंकीपॉक्स के खिलाफ वैक्सीन उम्मीदवार के विकास में संयुक्त सहयोग के लिए अनुभवी वैक्सीन निर्माताओं, और इन-व्रिटो डायग्नोस्टिक (आईवीडी) किट निमार्ताओं से ईओआई को आमंत्रित किया गया है. ईओआई जमा करने की अंतिम तिथि 10 अगस्त है.

पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहा है मंकीपॉक्स

गौरतलब है कि अब तक दुनिया के 78 देशों में 18 हजार लोगों के बीच मंकीपॉक्स फैल चुका है. इनमें से 70 फीसदी केस यूरोप से आए हैं जबकि 25 फीसदी अमेरिका से है. हालांकि, राहत की बात यह है कि इतने बड़े संक्रमण के बावजूद अबतक 5 लोगों की मौत ही मंकीपॉक्स से हुई है. वहीं, अब तक करीब 2 हजार लोगों को अस्पताल में भर्ती कराने की नौबत आ चुकी है.