logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

अगर लिवर को रखना है हेल्दी, तो जानें क्यों खानी चाहिए हल्दी

लिवर (Liver) हमारी बॉडी का एक मेन ऑर्गन है. अगर आपका लिवर हेल्दी है तो आप स्टमक (stomach) रिलेटिड प्रॉब्लम्स से बच सकते हैं. क्योंकि लिवर टॉक्सिक सब्सटांसिज (toxic susbstances) को बाहर निकालने के साथ-साथ ब्लड (blood) को भी साफ रखता है.

Updated on: 16 Sep 2021, 09:39 AM

नई दिल्ली:

लिवर (Liver) हमारी बॉडी का एक मेन ऑर्गन है. अगर आपका लिवर हेल्दी है तो आप स्टमक (stomach) रिलेटिड प्रॉब्लम्स से बच सकते हैं. क्योंकि लिवर टॉक्सिक सब्सटांसिज (toxic susbstances) को बाहर निकालने के साथ-साथ ब्लड (blood) को भी साफ रखता है. ये ना केवल ब्लड साफ रखता है बल्कि ये ब्लड शुगर को भी बैलेंस रखता है. अब भई लिवर को हेल्दी रखना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि ये खाने को डाइजेस्ट करने, न्यूट्रिशियस एलिमेंट्स (nutritious elements) को स्टोर करने और बैक्टीरिया (bacteria) को खत्म करने में मदद करता है. अगर लिवर हेल्दी नहीं रहेगा तो आप कितना भी खाना खा लें. वो आपको डाइजेस्ट नहीं होगा. और आपको रोज किसी ना किसी प्रॉब्लम को फेस करना पड़ेगा. इसलिए आज हम आपको अपनी डाइट में शामिल करने के लिए कुछ ऐसे फूड्स बताने जा रहें है जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से आपका लिवर हेल्दी रहेगा. 

                                     

इस लिस्ट में सबसे पहले गाजर आती है. गाजर में भरपूर क्वांटिटी में विटामिन A, विटामिन C, विटामिन D, विटामिन E, पोटेशियम (Potassium), मैग्नीशियम (magnesium), फॉस्फोरस (phosphorous) और दूसरे न्यूट्रिशियस एलिमेंट्स (nutritious elements) पाए जाते हैं. जो हेल्थ और लिवर को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सिडेंट क्वालिटीज भी मौजूद होती है. 

                                     

तो वहीं दूसरे नंबर पर प्याज आती है. प्याज खाने के टेस्ट को बढ़ाती है ये तो सब जानते है. लेकिन प्याज सिर्फ खाने के टेस्ट को नहीं बल्कि हेल्थ के लिए कितनी अच्छी होती है ये सब नहीं जानते. तो बता दें, प्याज में सल्फर (sulphur), एंटीबैक्टीरिल (anti-bacterial), एंटीवायरल (anti-viral) क्वालिटीज होती है. जो लिवर को डिटॉक्स (detox) करने में मदद करते हैं.

                                     

जहां हल्दी सब्जियों को रंग देने का काम करती है. वहीं इसे खाना भी लिवर को हेल्दी रखता है. हल्दी में भी कई तरह के एंटी बैक्टीरियल (anti-bacterial) और एंटीऑक्सीडेंट (anti-oxidant) होते है. जो लिवर को स्टॉन्ग बनाए रखने में मदद करते हैं. साथ ही हल्दी कई वायरल और बैक्टीरियल बीमारियों से बचाकर लिवर को हेल्दी और मजबूत बनाए रखने में भी मददगार हो सकती है. हल्दी को कई तरीकों से खाया जा सकता है. अगर आप रोजाना खाने में हल्दी का इस्तेमाल कर रहें हैं तो काफी फायदा हो सकता है.  

                                     

ग्रीन टी पीना हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है. ग्रीन टी जहां वेट लॉस करने में कारगर साबित होती है. वहीं ये लिवर को भी हेल्दी रखती है. ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट (anti-oxidant) मौजूद होते हैं. जो बॉडी से बुरी चीजों को हटाने में काफी मदद करता है. 

                                     

वहीं लिवर को हेल्दी रखने के लिए पालक भी बहुत जरूरी है. पालक को लिवर के साथ-साथ आंखों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. पालक में विटामिन-A की तरह और भी एंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं. जो लिवर को हेल्दी रखता है.