logo-image

Ginger: अदरक से फायदे ही नहीं होते, बल्कि हो सकते हैं ये नुकसान

Ginger-Uses, Side Effects and More : सर्दियों के मौसम में लोग अदरक का खूब सेवन करते हैं. चाय में, अचार की शक्ल में व सब्जियों में. अदरक के बहुत सारे फायदे हैं, तो कुछ नुकसान भी हैं. क्योंकि अति हर चीज की बुरी होती है. ऐसे में अगर आप अदरक...

Updated on: 24 Jan 2023, 11:23 PM

highlights

  • अदरक के सेवन के कई बड़े फायदे 
  • फायदों के साथ अदरक पहुंचाता है नुकसान
  • आत्यधिक सेवन से हो सकता है पेट खराब

नई दिल्ली:

Ginger-Uses, Side Effects and More : सर्दियों के मौसम में लोग अदरक का खूब सेवन करते हैं. चाय में, अचार की शक्ल में व सब्जियों में. अदरक के बहुत सारे फायदे हैं, तो कुछ नुकसान भी हैं. क्योंकि अति हर चीज की बुरी होती है. ऐसे में अगर आप अदरक का बहुत ज्यादा सेवन करते हैं, तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि अदरक के फायदों के साथ ही नुकसान की जानकारी रखना भी आपके फायदे की बात है. हम आपको बता रहे हैं कि अदरक के अधिक सेवन से किस तरह की परेशानियां खड़ी हो सकती हैं.

अदरक की बस इतनी मात्रा आपके लिए है पर्याप्त

सबसे पहले तो ये जान लें कि कितने अदरक का सेवन आपके लिए पर्याप्त है. तो इसका जवाब है कि हर दिन 5 ग्राम अदरक का सेवन आपके लिए पर्याप्त है. वहीं, गर्भवती महिलाओं को 2.5 ग्राम से ज्यादा अदरक का सेव नहीं करना चाहिए. क्योंकि इस मात्रा से अधिक अदरक का सेवन आपके लिए कुछ समस्याएं खड़ी कर सकता है, जैसे एसिडिटी, लो ब्लड प्रेशर, शुगर में बढ़ोतरी, नींद कम आना, सीने में जलन जैसी समस्याएं. 

ये भी पढ़ें : IND vs NZ: भारत ने न्यूजीलैंड का किया सूपड़ा साफ, तीसरे मैच जीतकर ICC Ranking में टॉप पर पहुंचा

इन समस्याओं के साथ कई फायदे भी

ज्यादा अदरक की वजह से माहवारी के दौरान महिलाओं को समस्याएं हो सकती हैं, क्योंकि इससे ब्लीडिंग की मात्रा भी बढ़ सकती है. इसके साथ ही आंतों में जलन जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा अगर आप खून पतला करने की दवाएं ले रहे हैं, तो इसमें भी आपको अदरक नुकसान पहुंचा सकता है. वहीं, अदरक के खास फायदो को भी आपको बता देते हैं, क्योंकि अदरक के सेवन से आपका हाजमा दुरुस्त रहता है. जोड़ों के दर्द में फायदा होता है. फेफड़ा खुला रहता है. बढ़े कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है.