logo-image

आपकी सेहत के लिए Ghee या Butter, कौन सबसे ज्यादा है बेहतर ? जानें यहां

घी की जगह बटर का इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन बटर और घी का साथ में इस्तेमाल बहुत कम देखा गया है. दोनों का सेवन साथ में कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है या फैट बढ़ता है.

Updated on: 20 Jun 2022, 12:29 PM

NewDelhi:

बटर और घी का सेवन अक्सर लोगों को साथ में करना सूट नहीं करता या पसंद नहीं होता. घी की जगह बटर का इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन बटर और घी का साथ में इस्तेमाल बहुत कम देखा गया है. दोनों का सेवन साथ में कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है या फैट बढ़ता है. जानकारों के मुताबिक ये भी सलाह दी जाती है कि घी या बटर का सेवन हार्ट हेल्थ के लिए अच्छा नहीं है. लेकिन क्या घी या बटर खाने का वाकई सेहत पर इतना बुरा प्रभाव पड़ता है और इन दोनों से कौन सी चीज आपके लिए ज्यादा बेहतर होगी? तो चलिए जानते हैं दोनों में से कौन सी चीज़ आपके लिए बेहतर है. 

यह भी पढ़ें- बारिश के मौसम में ज़रूर खाएं ये दाल, मिलेगा हर तरीके का फायदा

न्यूट्रिशनल वैल्यू

घी और बटर दोनों को पोषक तत्वों की श्रेड़ी में रखा जाता है.  दोनों में विटामिन ए, विटामिन ई, एंटीऑक्सीडेंट्स, राइबोफ्लेविन, फॉस्फोरस और कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है.

इम्यूनिटी पर असर

बटर कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स से बचाता है. ये आंखों की रोशनी को इम्प्रूव करता है. साथ ही ब्रेस्ट और पेट के कैंसर को भी रोकता है. ठीक इसी तरह घी में भी कैंसर से लड़ने वाला CLA (Conjugated Linoleic Acid) होता है जो हार्ट से जुडी बीमारियों को दूर रखता है. इसलिए आपकी सेहत के लिए दोनों ही बेस्ट है. लेकिन हर किसी चीज़ को सीमित मात्रा में खाना चाहिए. इसलिओए चाहे बटर हो या घी दोनों को सीमित मात्रा में खाना चाहिए. 

यह भी पढ़ें- बारिश के मौसम में बच्चों की है तबीयत ख़राब, तो ऐसे रखें ख्याल