logo-image

तनाव और स्ट्रेस से पाएं छुटकारा, अपनाएं ये Ayurvedic औषधियां

आइये जानते हैं ऐसे कुछ आयुर्वेदिक औषधि जिसको लेकर आपका तनाव ही नहीं बल्कि आप अंदर से स्वस्थ महसूस करेंगे.

Updated on: 26 Jan 2022, 01:51 PM

New Delhi:

दिन-प्रतिदिन बढ़ते तनाव और स्ट्रेस के कारण लोग हार्ट अटैक( Heart Attack) और कार्डियक अरेस्ट( Cardiac Arrest) जैसी बीमारियों की तरफ बढ़ने लगे हैं. ज्यादा तनाव दिल की बीमारियों को बुलावा देता है. ज्यादा सोचना मेन्टल हेल्थ( Mental Health) के लिए हानिकारक है. लेकिन आज कल की तेज और बिजी जिंदगी में अपने आप को फिट रखना और सबसे ऊपर रखना भी जरूरी है. तो आइये जानते हैं ऐसे कुछ आयुर्वेदिक औषधि जिसको लेकर आपका तनाव ही नहीं बल्कि आप अंदर से स्वस्थ महसूस करेंगे. तनाव को आसानी से खत्म करने के लिए कुछ आयुर्वेदिक औषधियों के नाम यहां बातएं गए हैं. 

यह भी पढ़ें- पुरुषों से जुड़ी कुछ 4 बातें, जो सच्चाई से है एक दम अलग, जानिए क्या है वो बात

भृंगराज

भृंगराज शरीर और मस्तिष्क में ऑक्सीजन की कमी को पूरा और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करता है. इसके अलावा यह बालों से जुड़ी समस्याओं के लिए भी बेहतरीन औषधि है. भृंगराज रस और शहद का इस्तेमाल कफ दूर करने में किया जाता है. यह फेफड़ों में बलगम को रोकता है और कफ बनने से राहत प्रदान करता है. चक्कर आने पर 5 एमएल भृंगराज रस को 3 ग्राम शक्कर के साथ दिया जाता है. इस बात का जरूर ध्यान रखें की किसी भी औषधि को बिना डॉक्टर या वेद की सलाह बगैर न लें. 

अश्वगंधा

अश्वगंधा अमीनो एसिड और विटामिन का कॉम्बिनेशन है जो तनाव दूर करने के साथ शरीर में एनर्जी लाता है.  जिनको नींद की समस्या रहती है वो इसका सेवन कर सकते हैं. 

जटामासी

यह शारीरिक और मानसिक थकान को दूर करती है. ये शरीर से सारे विषैले तत्व को बाहर निकालती है. इसके अलावा अगर सूजन और दर्द से परेशान हैं तो जटामासी चूर्ण का लेप तैयार कर प्रभावित भाग पर लेप करें. सूजन और दर्द में राहत मिलेगी. 

इनका रखें ध्यान-

अल्कोहल और धूम्रपान तनाव और स्ट्रेस को बढ़ावा देता है. 
जब आप डिप्रेशन में हो तो कोई भी बड़ा फैसला लेने की कोशिश न करें. 
कम से कम आठ घंटे की नींद जरूर लें.
रात को दस बजे से पहले सोने का प्रयास करें.
अच्छा खान पान रखें. 
रोज़ सुबह उठकर 15 से 25 मिनट तक योग या मैडिटेशन करें. 

यह भी पढ़ें- अब Periods के Pain से मिलेगा छुटकारा, जब इस चीज़ का मिलेगा आपको सहारा