logo-image

दांतों पर है कीड़े का कब्जा, आज ही आजमाएं ये बेजोड़ नुस्खा

आज हम आपको कुछ ऐसे जबरदस्त और बेहद ही इम्पेक्टफुल घरेलू नुस्खों (Home Remedies For Cavity) के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें ट्राई करके आप दांतों में कीड़ा लगने की प्रॉब्लम से निजात पा सकते हैं.

Updated on: 09 Oct 2021, 05:45 PM

नई दिल्ली :

दांत सभी के लिए काफी जरूरी होते हैं. दांत खाना चबाने, काटने और कई चीजों के लिए बेहद जरूरी हैं. वहीं, बढ़ती उम्र के साथ दांत टूटने लगते हैं. ऐसे में उस वक्त दांतों की जरूरत के बारे में असली एहसास होता है. दांतों में कई तरह की समस्याएं भी होती हैं जिनमें से एक है दांतों में कीड़ा लगना. आजकल तो छोटी सी उम्र में ही लोगों के दांतों में कीड़ा लग जाता है और जिसके बाद उन्हें एक लंबे इलाज के प्रोसेस से गुजरना पड़ता है. वहीं, दांतों का इलाज सस्ता नहीं बल्कि काफी महंगा है.

यह भी पढ़ें: हाथ और कलाई के दर्द में मिलेगा आराम, जब करेंगे ये व्यायाम

ऐसे में कीड़ा लगने के बाद कई तरह की दिक्कतों को दूर करने के लिए कई दवाओं और ट्रीटमेंट से गुजरना पड़ता है. लेकिन अगर आप किसी तरह के ट्रीटमेंट को अपनाने के बजाय कुछ घरेलू नुस्खे आजमाना चाहते हैं तो आज का हमारा ये वीडियो आपके लिए बेहद कारगर साबित हो सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे जबरदस्त और बेहद ही इम्पेक्टफुल घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें ट्राई करके आप दांतों में कीड़ा लगने की प्रॉब्लम से निजात पा सकते हैं. 

1. फिटकरी
फिटकरी दांतों की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए असरदार मानी जाती है. आपको एक फिटकरी पाउडर लेना है और उसमें सेंधा नमक मिलाना है, और फिर तैयार किए गए इस पेस्ट से आपको दांतों पर ब्रश की मदद से लगाना है. आपको रोजाना ऐसा करना पर ध्यान रहे कि हलके हाथ से ब्रश को दांतों पर घुमाएं. ऐसा करने से आपके दांत में लगे कीड़े से आपको छुटकारा मिलने में मदद मिल सकती है.

2. सरसों का तेल
सरसों हर तरह से सेहत के लिए अच्छी मानी जाती है. जहां एक तरफ सरसों का तेल खाने में इस्तेमाल करने से हेल्थ अच्छी रहती है. वहीं दूसरी तरफ कानों में दिक्कत होने पर सरसों का तेल कान में डालना एक पुराना दादी नानी वाला नुस्खा है. तो जब शरीर के हर हिस्से को सरसों का तेल फायदा पहुंचता है तो दांत कैसे पीछे छूट जाए. आपको करना ये है कि सरसों के तेल में हल्दी और नमक मिलाना है, जिसके बाद आपको एक पेस्ट तैयार कर लेना है. इसके बाद अपने ब्रश पर इस पेस्ट को लगाकर अपने दांतों  पर इसे हल्के हाथों से रगड़ना है. दिन में दो बार रोजाना ऐसा करने से आपके दांत का कीड़ा जल्दी साफ होने में मदद मिल सकती है. 

यह भी पढ़ें: अगर आपको भी मिल रहे है ऐसे हेल्थ साइंस तो न करें नज़रअंदाज़

3. हींग पाउडर
आपने ये तो सुना ही होगा कि हींग का तड़का खाने का स्वाद बढ़ा देता है. लेकिन इसकी एक खासियत ये भी है कि हींग दांतों के लिए भी फायदेमंद है. आपको हींग पाउडर लेना है, और इसे पानी में डालकर उबाल लेना है. इसके बाद जब ये गुनगुना हो जाए, तो इस पानी से आपको कुल्ला करना है. ऐसा करने से कुछ दिन में आपके दांत में लगा कीड़ा खत्म होने लगेगा और आपके दांत पहले की तरह हेल्दी हो जाएंगे. 

4. लौंग का तेल
दांतों की प्रॉब्लम से निजात पाने का एक तरीका लॉन्ग भी है. जहाँ एक तरफ लॉन्ग दांत दर्द में राहत देने का काम करती है. वहीं, दूसरी तरफ ये आपको कैविटी से भी छुटकारा दिला सकती है. आपके जिस दांत में कीड़ा लगा हो, आप वहां लौंग का तेल लगा सकते हैं. आपको इस तेल को दांत पर लगाने के कुछ देर तक ऐसे ही छोड़ देना है. रोजाना ऐसा करने से आपके दांत का कीड़ा निकलने में तो मदद मिलेगी ही, साथ ही आपके दांत का दर्द भी कम हो जाएगा.