logo-image

Fruits: रात में सेब खाने से हेल्थ पर पड़ेगा गलत असर, जानें

फल हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं, जब तक कि इनका सेवन ठीक से  किया जाए, लेकिन अति हर चीज की बुरी होती है.

Updated on: 22 Oct 2022, 05:23 PM

नई दिल्ली:

फल हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, फल खाने से हमारी सेहत सही रहती है.  इसलिए ये बहुत जरूरी है कि हमें अपनी डाइट में फल को शामिल करना चाहिए. फलों में विटामिन, कैल्शियम, पोषण तत्वों की भरपूर मात्रा होती है. लेकिन ये फल हमारे लिए नुकसान दायक भी होते हैं, अगर इनका सेवन सही मात्रा में न किया जाए. ऐसे में हम आपको इन फलों को खाने के सही तरीके के बारे में बताते हैं. फल हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं, जब तक कि इनका सेवन ठीक से  किया जाए, लेकिन अति हर चीज की बुरी होती है. जैसे कि अगर फल का सेवन गलत तरीके से किया जाए तो हमारे लिए नुकसान दायक होते हैं.

अब आप सोच रहे होंगे फलों में गलत सेवन क्या होता है, तो आईए हम आपकी इस दुविधा को भी दूर करते हैं. दरअसल कुछ लोगों की आदत होती है खाने के बाद रात के समय फल खाने की जिससे वो सोचते हैं, वो फल तो खा रहे हैं, लेकिन उनको इसे खाने से फायदा नहीं हो रहा है बल्कि इसका उल्टा असर पड़ रहा है.  असल में कुछ फल ऐसे हैं, जिन्हें अगर रात में खाओ तो हेल्थ को नुकसान पहुंचाते हैं. 

चीकू: चीकू में शुगर की मात्रा अधिक होती है, ऐसे में अगर आप चीकू खाएंगे तो ये आपके शरीर का शुगर लेवल बढ़ा देगा. इस वजह से आपको रात में सोते वक्त दिक्कत होगी. इसलिए रात में चीकू न खाएं.

सेब: वहीं सेब एक मात्र ऐसा फल है, जिसे खाने की सलाह हर डॉक्टर देता है. अगर आप रात में सेब खाते हैं, तो सेब खाने से आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है, जो आपके शरीर के लिए हानिकारक होता है.

केला: रात के समय केला का सेवन हमें नुकसान पहुंचा सकता है, हालांकि जो लोग शरीर से कमजोर होते हैं, उन्हें केला खाने की सलाह दी जाती है. क्योंकि केले में ऐसे तत्व होते हैं जिससे आपके अंदर पोषक तत्व का संचालन होता है. 

मौसमी का फल: रात में अगर मौसमी का सेवन किया जाए तो आपको ऐसे में खांसी, जुकाम जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए रात में मौसमी का सेवन नहीं करना चाहिए