logo-image

Fruit Salads In Summer: स्वाद के साथ सेहत के लिए भी बेस्ट हैं ये 5 फ्रूट सलाद, रोजाना करें सेवन

ट्रॉपिकल फल का सलाद नींबू के रस के साथ आम, अनानास, पपीता और कीवी जैसे फलों का एक स्वादिष्ट मिश्रण है. यह विटामिन और खनिजों जैसे पोषक तत्वों से भी भरा हुआ है

Updated on: 15 Apr 2023, 04:20 PM

नई दिल्ली:

Fruit Salads In Summer: गर्मियां आ चुकी हैं. लेकिन, तेज गर्मी अत्यधिक असुविधाजनक और असहनीय होती है. हालांकि, इसका एक सकारात्मक पक्ष यह है कि मौसम सर्दियों की तुलना में तेजी से वजन कम कर सकते हैं. इस मौसम में न केवल जंक फूड के लिए आपकी लालसा कम हो जाती है, बल्कि आप अधिक पानी पीते हैं और अधिक पसीना बहाते हैं जो, वसा को जलाने में मदद करता है. फलों का सेवन करने का भी यह सबसे अच्छा समय है क्योंकि वे आपके शरीर को ठंडा करते हैं और पर्याप्त हाइड्रेशन प्रदान करते हैं. फल आवश्यक विटामिन और खनिजों जैसे मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन आदि का भंडार हैं. वे आपके ऊर्जा के स्तर को भी भरते हैं और मौसमी बीमारियों के प्रति प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप सलाद, स्मूदी, जूस से लेकर डेसर्ट तक अपने आहार में फलों को शामिल कर सकते हैं.

गर्मी में के मौसम में 5 फलों का सलाद जरूर खाना चाहिए:

ट्रॉपिकल फल का सलाद
यह सलाद नींबू के रस के साथ आम, अनानास, पपीता और कीवी जैसे फलों का एक स्वादिष्ट मिश्रण है. इसका न केवल एक अद्भुत स्वाद है बल्कि यह विटामिन और खनिजों जैसे पोषक तत्वों से भी भरा हुआ है जो इसे किसी भी गर्मी के दिन के लिए एक स्वस्थ विकल्प है.

बेरी और तरबूज का सलाद
यह फलों का सलाद पूरी तरह से मीठा और ताजा होता है क्योंकि यह तरबूज, स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रसभरी जैसे फलों से बना होता है, जिन्हें एक चम्मच शहद और ताज़े पुदीने के साथ मिलाया जाता है. यह गर्मियों की पिकनिक या बारबेक्यू के लिए एकदम सही नाश्ता है.

यह भी पढ़ें: Turmeric Benefits: कैंसर, टीबी, मधुमेह समेत कई बीमारियों के लिए फायदेमंद है हल्दी, जानें कैसे करें सेवन

सतालू और खुबानी का सलाद
सतालू और खुबानी गर्मियों के सबसे लोकप्रिय और पसंद किए जाने वाले फलों में से कुछ हैं, इसलिए यह सलाद स्वादिष्ट स्वाद देने के लिए दोनों को मिलाकर बनाया गया है. सलातू और खुबानी के मीठे स्वाद को पुदीने की ताजगी के साथ-साथ नींबू के रस के खट्टेपन के साथ पूरी तरह से संतुलित किया जाता है. इसे गर्मियों के नाश्ते के रूप में या मीट के साथ साइड ऑप्शन के रूप में भी खाया जा सकता है.

साइट्रस सलाद
इस फलों के सलाद में संतरे, अंगूर, और कीनू जैसे फलों का उपयोग किया जाता है, जिसका स्वाद बेहद ताजा होता है. इस सलाद के सभी फल रसीले और थोड़े खट्टे होते हैं. लेकिन, चूंकि उन्हें एक चम्मच शहद और कटे हुए पिस्ता के छिड़काव के साथ मिलाया जाता है, यह पूरी तरह से संतुलित हो जाता है.

तरबूज का सलाद
यह सलाद तरबूज, खरबूजे, और हनीड्यू जैसे रसीले फलों का एक सरल और स्वादिष्ट मिश्रम है. इसमें नींबू के रस और समुद्री नमक की थोड़ी मात्रा में मिलाया जाता है ताकि खरबूजे की मिठास नींबू के रस के खट्टे स्वाद के साथ पूरी तरह से मिल जाए. समुद्री नमक का खारापन इस सलाद में एक तीखापन देने में मदद करता है.

ये सलाद अनहेल्दी फूड का एक अद्भुत विकल्प हैं. यह गर्मी के समय में ठंडा और तरोताजा रहने में मदद करता हैं. सबसे अच्छी बात यह है कि ये न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि बहुत पौष्टिक भी होते हैं. तो अगली बार जब आप गर्मी महसूस कर रहे हों और कुछ ठंडा और ताजगी भरा खाने की इच्छा हो रही हो तो इन सलादों का सेवन जरूर करें.