News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

फ्रूट जूस से कैंसर का खतरा ! अगर विश्‍वास नहीं हो रहा तो पढ़ें यह खबर

फ्रूट जूस से कैंसर (Cancer) का खतरा बढ़ता है. स्वीट ड्रिंक और कैंसर (Cancer) के बीच संबंध का पता लगाने वाला यह अपने आप में पहला शोध है.

News Nation Bureau | Edited By : Drigraj Madheshia | Updated on: 14 Jul 2019, 05:24:08 PM
प्रतिकात्‍मक चित्र

नई दिल्‍ली:

सदियों से यह मान्‍यता चली आ रही है कि फलों का जूस (Fruit Juice ) सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है मगर अब एक चौंकाने वाला शोध सामने आया है जिसके मुताबिक फ्रूट जूस से कैंसर (Cancer) का खतरा बढ़ता है. स्वीट ड्रिंक और कैंसर (Cancer) के बीच संबंध का पता लगाने वाला यह अपने आप में पहला शोध है. अध्ययन के निष्कर्ष यह बताते हैं कि जिन फ्रूट जूस को स्वास्थ्यवर्धक के रूप में प्रचारित और प्रसारित किया जा रहा है यह उनपर एक धब्बा है.

ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक कोक की एक केन का एक तिहाई सोडा पीने से कैंसर (Cancer) का जोखिम 18 फीसदी तक बढ़ सकता है. इसके अलावा शोधकर्ताओं ने पाया कि जब लोग बिना मिठास वाला फ्रूट जूस समान मात्रा में पीते हैं तब भी उनमें कैंसर (Cancer) विकसित होने की संभावना रहती है.

शोधकर्ताओं ने 97 पेय पदार्थों और कृत्रिम रूप से मिठास वाली 12 ड्रिंक पर शोध किया, जिसमें कार्बोनेट, स्पोर्ट ड्रिंक, सिरप और शुद्ध फ्रूट जूस शामिल हैं. शोधकर्ताओं के अनुसार जरूरी नहीं कि पेय पदार्थ ही कैंसर (Cancer) को जन्म देते हैं. शोधकर्ताओं ने अनुमान लगाया कि शुगर की आंत के फैट, ब्लड शुगर के स्तर और सूजन पर प्रभाव की भूमिका हो सकती है. उन्होंने कहा कि सोडा और फलों में कीटनाशकों में मिलावट का असर भी हो सकता है.


अध्ययन में पाया गया कि शुगर फ्री ड्रिंक से कैंसर (Cancer) का जोखिम नहीं बढ़ता है हालांकि अध्ययन में शामिल कुछ लोगों से प्राप्त नतीजे ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं हो सकते. शोधकर्ताओं ने कहा कि पानी, बिना मिठास वाली चाय और कॉफी में भी बढ़ा खतरा नहीं दर्शाया गया है.

First Published : 14 Jul 2019, 05:04:25 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.