logo-image

अगर mental health को करना है ठीक, तो अपनाना पड़ेगा ये ट्रिक

शुक्र है कि मेंटल हेल्थ और न्यूट्रिशन के बीच संबंध के बारे में शोध हाशिए से अब मुख्यधारा में आ गए हैं. अब ये साफ हो चुका है कि हमारा दिमाग हमारे शरीर का सबसे भूखा अंग है और इसकी खास डाइट की जरूरतें हैं.

Updated on: 19 Jan 2022, 10:39 PM

नई दिल्ली :

मानसिक रोग (Mental Health Issue) की परेशानी जिसको डिप्रेशन (Depression)भी कहते हैं, तेजी से बढ़ता जा रहा है. ये समस्या युवाओं में बड़े रूप में देखी जा रही है.कोरोना वायरस महामारी के कारण भी कई लोगों में मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं को देखा गया है. शुक्र है कि मेंटल हेल्थ और न्यूट्रिशन के बीच संबंध के बारे में शोध हाशिए से अब मुख्यधारा में आ गए हैं. अब ये साफ हो चुका है कि हमारा दिमाग हमारे शरीर का सबसे भूखा अंग है और इसकी खास डाइट की जरूरतें हैं, जो पूरी होनी चाहिए. हकीकत में हमारे दिमाग का स्वास्थ्य इस बात पर तो निर्भर करता है कि हम खाने में क्या चुनते हैं और क्या खाते हैं (और क्या छोड़ते हैं), ये सभी हमारी याददाश्त से लेकर बुद्धि तक हर चीज पर सीधा असर डाल सकते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं खाने की कुछ ऐसी चीजों के बारे में जो मानसिक स्वास्थ्य के लिए वरदान साबित हो सकती हैं.

कद्दू के बीज

कद्दू के बीजों का सेवन करना भी काफी हेल्दी होता है दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए. इसमें जिंक मौजूद होता है. जिंक मेमोरी पावर को बढ़ाता है.  साथ ही थिंकिंग स्किल्स को भी बेहतर करता है. बच्चों को भी इसे खाने के लिए जरूर दें, ताकि उनकी याद करने की क्षमता और अधिक विकसित हो सके.

प्रोबायोटिक्स और प्रीबायोटिक्स पर ध्यान दें

कहां से मिलेगा: प्रोबायोटिक्स के लिए ढोकला, अप्पम, किमची, केफिर, मिसो सूप, अचार, स्पाइरुलिना, कोम्बुचा टी जैसे फर्मेंटेड फूड्स खाएं. प्रीबायोटिक्स हासिल करने के लिए अपनी डाइट में शतावरी, चिया सीड्स, गोभी, इसबगोल, कच्चा लहसुन, प्याज, सग्गा प्याज, जड़ वाली सब्जियां (शकरकंद, रतालू, स्क्वैश, चुकंदर, गाजर, शलजम) शामिल करें.

अखरोट

अखरोट दिमाग के लिए काफी हेल्दी होता है. इसमें कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो दिमाग की सेहत (Walnut For Brain Health) को दुरुस्त करते हैं. अखरोट खाने से दिमाग की कार्य क्षमता बढ़ती है. दिमाग एक्टिव रहता है. अखरोट में विटामिन ई, कॉपर, मैंगनीज, होते हैं, जो ब्रेन पावर को (Foods For Brain Health) बढ़ाते हैं.

बेरी

बेरी में एंटीऑक्सीडेंट फ्लेवोनॉएड्स मौजूद होता है, जो ब्रेन सेल्स को मजबूत करता है. दिमाग की शक्ति को बढ़ाता है. आप अपने बच्चों को भी स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी, रैस्पबेरी आदि खाने के लिए दे सकती हैं.