logo-image

LooseMotion की समस्या में अपनाएं ये घरेलू उपाए, तुरंत मिलेगा आराम

अक्सर लोग इस समस्या में दवा ले लेते हैं लेकिन हमेशा दवा लेना सेहत के लिए भी हानिकारक हो सकता है. यहां देखें लूज़मोशन से जुड़े कुछ घरेलू उपाए.

Updated on: 29 Mar 2022, 08:10 AM

New Delhi:

गर्मियों के दिनों में बाहर का कुछ खाने पीने से पेट की समस्याएं अक्सर देखने को मिल जाती है. लूज़मोशन की समस्या हमेशा अचानक ही देखि गई है. कुछ भी बाहर का खाने से पेट दर्द, और कई तरह की समस्याएं भी देखी गई हैं. तो चलिए आज आपको बताते हैं लूज़मोशन के कुछ घरेलू उपाए. अक्सर लोग इस समस्या में दवा ले लेते हैं लेकिन हमेशा दवा लेना सेहत के लिए भी हानिकारक हो सकता है. यहां देखें लूज़मोशन से जुड़े कुछ घरेलू उपाए. इन्हे अपनाकर आपको झट से इस समस्या से आराम मिल जाएगा. 

यह भी पढ़ें- वजन कम करने से लेकर सूजन खत्म करने तक, रोज़ सुबह खाली पेट खाएं ये

1- खूब पानी पीएं - जब भी लूज मोशन होता है तो सबसे पहले शरीर में पानी की कमी हो जाती है ऐसे में खुद को हाइड्रेट रखने के लिए समय पर पानी पीते रहे इसके अलावा आप नमक और पानी के घोल का भी सेवन कर सकती हैं. इसके साथ ही डाइट में जरूरी है मौसमी सब्जियों फलों का सेवन करें. इससे आपको शरीर से जुड़ी कोई भी बीमारी नहीं होगी. 

2- दही खाएं- लूस मोशन के दौरान आप दही को डाइट में शामिल कर सकती हैं. दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स तत्व कई रूप से हेल्प भी करते हैं और लूज मोशन की समस्या से दूर भी रखते हैं. दही डाइजेस्टिव सिस्टम को आराम देती है. इसके 1 से 2 चम्मच का सेवन जरूर करें. 

यह भी पढ़ें- गर्मी में सर्दी-जुकाम से हैं परेशान, तो इन उपाए से हो जाएंगे बिलकुल ठीक

3- जीरा या अजवाइन  - किचन में मौजूद जीरा की मदद से लूज मोशन को रोका जा सकता है इसके लिएएक चुटकी जीरा को गुनगुने पानी के साथ सेवन करें. इसे धीरे-धीरे चबाना है. इसके अलावा आप जीरा या अजवाइन और काला नमक का सेवन भी कर सकती हैं. इससे आपको लूसे मोशन में आराम मिलेगा. 

4- केला- लूज मोशन में केला खाना चाहिए क्योंकि केले में पेक्टिन तत्ल होता है जो दस्त और लूज मोशन के दौरान राहत पहुंचाते हैं. जब भी आपको ये समस्या हो सिर्फ 1 केले का सेवन करें. ध्यान रहे कि अगर ये समस्या ज्यादा हो जाए तो तुरंत आप डॉक्टर से भी कंसल्ट करें.