logo-image

प्रदूषण से बचने के लिए इन 4 तरह की डाइट को करें फॉलो

एक ऐसी ड्रिंक आप घर पर आराम से बना सकते हैं जो आपको प्रदूषण से बचा सकती है. ऐसे कई सारे कॉम्बो हैं जिनको साथ में पीने से आप प्रदूषण से ही नहीं बल्कि कई सारी बीमारियों से भी बच सकते हैं.

Updated on: 21 Nov 2021, 01:57 PM

New Delhi:

प्रदूषण के चलते कई सारे लोगों को हेल्थ की समस्या देखी गई है. कई लोगों को खासी, ज़ुखाम बुखार और स्किन प्रोब्लम्स हुई है. ऐसे में दवाई से लेकर डॉक्टर तक लोगों ने ये रास्ते एक कर रखें हैं. कुछ लोग आयुर्वेदिक दवा ले रहे हैं और कुछ लोग प्रदुषण से बचने के लिए बहुत सारे उपाए कर रहे हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि एक ऐसी ड्रिंक आप घर पर आराम से बना सकते हैं जो आपको प्रदूषण से बचा सकती है. ऐसे कई सारे कॉम्बो हैं जिनको साथ में पीने से आप प्रदूषण से ही नहीं बल्कि कई सारी बीमारियों से भी बच सकते हैं. आइये जानते हैं कौन सी है ड्रिंक्स.  

यह भी पढ़ें- अब ये चाय करेगी आपका Weight Loss

सेब और आंवले की जुगलबंदी
 
यह ड्रिंक विटामिन-सी से भरपूर आपको सर्दी के साथ-साथ प्रदूषण से भी बचाएगा. पोषण देने के साथ-साथ यह फेफड़ों की कार्यक्षमता में भी सुधार लाता है. 
यह ड्रिंक आपको प्रदूषण के साथ साथ आपके फेफड़ों से विषैली चीज़ों को बहार निकलता है और शरीर को स्वस्थ रखता है. 

पुदीने के साथ अनन्नास का जूस

अनन्नास जूस में पुदीने का फ्लेवर. पुदीना किसी में भी डालो स्वाद दोगुना हो जाता है. बता दें कि ये ड्रिंक प्राकृतिक के तरफ से वरदान है. ये ड्रिंक आपको प्रदूषण से बचाएगी और आपको खासी, ज़ुखाम, बुखार से दूर रखेगी. 

केले की स्मूदी को बनाने के लिए आपको चाहिए पका केला, अदरक का रस और नारियल का ताजा पानी. इन तीनों को एक साथ ब्लेंड करें और फिर पी लें. आपको बता दें कि पोटैशियम  का लेवल सांस की तकलीफ से जुड़ा हुआ है, प्रदूषण के दौरान यह और भी अधिक हो जाता है. यह केला और नारियल पानी, दोनों में ही पोटैशियम से भरपूर होता है. 

यह भी पढ़ें- इस सर्दी अपने शिशु का रखें ख्याल, दें इन बातों पर ध्यान