News Nation Logo

पब्लिक टॉयलेट में फ्लश करने से भी फैलता है कोरोना वायरस, रिसर्च में खुलासा

जब पुरुष किसी सार्वजनिक शौचालय का इस्तेमाल करते हैं कोरोना के छोटे-छोटे कण टॉयलेट फ्लश करने की तुलना में उनकी जांघों तक पहुंचने में महज 5.5 सेकेंड का समय लेते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 20 Aug 2020, 08:55:53 AM
toilet

पब्लिक टॉयलेट में फ्लश करने से भी फैलता है कोरोना वायरस (Photo Credit: फाइल फोटो)

बीजिंग:

अगर आप कहीं पाहर जाते समय पब्लिक टॉयलेट का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाएं. हो सकता है इससे आप कोरोना संक्रमित (Corona Virus) हो जाएं. जी हां, हाल ही में हुए रिसर्च में यह जानकारी सामने आई है. ‘फिजिक्स ऑफ फ्लुइड्स’ नामक पत्रिका में प्रकाशित इस शोध में पाया गया है कि जब सार्वजनिक शौचालय का इस्तेमाल करने के बाद कोई फ्लश करता है तो इनसे कोविड-19 के कण वायु में महज छह सेकेंड से भी कम समय के अंदर दो फीट तक ऊपर उठते हैं, ऐसे में व्यक्ति के संक्रमित होने का खतरा रहता है. शोधकर्ताओं के इस काम से पता चलता है कि सार्वजनिक शौचालयों में किसी वायरस से संक्रमित होने की संभावना कहीं अधिक रहती है, खासकर एक ऐसी महामारी के वक्त.

यह भी पढ़ेंः एक राष्ट्र-एक राशन कार्ड योजना पूरे भारत में अगले मार्च तक शुरू

पब्लिक टॉयलेट ज्यादा खतरनाक
शौचालय का इस्तेमाल करने के बाद जब हम फ्लश करते हैं, तब गैस और लिक्वि ड इंटरफेस के बीच एक संपर्क तैयार होता है. इसके परिणामस्वरूप यूरिनल से एयरोसोल के कणों का काफी बड़ी मात्रा में प्रसार होता है. इन अणुओं में 57 फीसदी से कण ऐसे होते हैं जिनका प्रसार शौचालय के स्थान पर दूर तक होता है. शोधकर्ताओं ने लिखा कि जब पुरुष किसी सार्वजनिक शौचालय का इस्तेमाल करते हैं तो ये छोटे-छोटे कण टॉयलेट फ्लश करने की तुलना में उनकी जांघों तक पहुंचने में महज 5.5 सेकेंड का समय लेते हैं, इससे थोड़ा ऊपर तक पहुंचने में करीब 35 सेंकेड तक का वक्त लगता है.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली से बिहार जा रही बस आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे पर पलटी, 32 यात्री जख्मी

रिसर्च में सामने आया कि इन कणों की ऊपर तक जाने की गति टॉयलेट की फ्लशिंग से कहीं ज्यादा होती है. ऐसे में सुझाव इस बात का दिया गया कोविड-19 जैसे किसी महामारी के वक्त संक्रमण दर को रोकने के लिए मास्क का उपयोग करना बेहद आवश्यक है. शौचालयों का इस्तेमाल करते वक्त भी इनका इस्तेमाल करना न भूलें.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 20 Aug 2020, 08:04:28 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.