logo-image
लोकसभा चुनाव

Flax Seeds Benefits: डायबिटीज, कब्ज, कैंसर समेत कई बीमारियों से प्रोटेक्शन देता है अलसी

डायबिटीज के मरीजों के लिए अलसी के बीज लाभदायक हैं. इसका घुलनशील फाइबर आपकी भूख को दूर रखने में मदद करता है.

Updated on: 28 Apr 2023, 05:34 PM

नई दिल्ली:

Flax Seeds Health Benefits: फ्लैक्स सीड्स को हम आमतौर पर अलसी के रूप में जानते हैं. पोषक तत्वों से भरपूर ओमेगा -3 फैटी एसिड, लिग्नन्स, प्रोटीन और फाइबर के कारण सदियों से इसकेा उपयोग किया जाता है. अलसी के बीज आपके शरीर को किसी अन्य भोजन की तरह लाभ पहुंचाते हैं. आयुर्वेदिक गुणों की बात करें तो यह स्वाद में मीठा और कड़वा, पतला, पचने में भारी और गर्म होता है, इसलिए वात विकारों जैसे नसों का दर्द, पक्षाघात, गठिया के लिए उपयोगी है. यह वात को संतुलित करता है लेकिन पित्त और कफ को बढ़ाता है इसलिए अत्यधिक रक्तस्राव विकारों से पीड़ित और गर्भ धारण करने की योजना बना रहे लोगों को सावधानी के साथ इसका उपयोग करना चाहिए. 

अलसी के बीज के लाभ:-

डायबिटीज के मरीजों के लिए अलसी के बीज लाभदायक हैं. इसका घुलनशील फाइबर आपकी भूख को दूर रखने में मदद करता है, इसलिए वजन घटाने और उन लोगों के लिए सबसे अच्छा है जो समय-समय पर स्नैकिंग पसंद करते हैं. यह अपने अघुलनशील फाइबर के कारण पाचन में सुधार करता है और कब्ज से राहत देता है.

अध्ययनों के अनुसार, अलसी के बीज खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. इसके साथ ही यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल में सुधार करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप ब्लड में पूरे कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है. जिसके कारण दिस की सेहत में सुधार होता है. अलसी के बीज ब्लड प्रेशर को भी कम करते हैं.

यह उन लोगों के लिए सबसे अच्छा प्रोटीन है जो शाकाहारी हैं और मछली से मिलने वाले तेज का सेवन नहीं कर पाते हैं. वहीं, अलसी के बीज एक प्रतिरक्षा-बूस्टर है और इसमें त्वचा और बालों के लिए एंटी-एजिंग, कायाकल्प और अच्छा गुण है. अलसी के बीजों में लिग्नांस नामक पोषक तत्वों का एक समूह होता है, जिसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और एस्ट्रोजन गुण होते हैं.

अलसी के बीज बीपीएच, ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर के साथ-साथ अन्य प्रकार के कैंसर को रोकने में मदद करता है. यह विशेष रूप से ADHD और ऑटिस्टिक सिंड्रोम वाले बच्चों में मस्तिष्क के कार्य को बेहतर बनाने में मदद करता है. रजोनिवृत्ति के लक्षणों और अवसाद को नियंत्रित करने में भी उपयोगी है.

कैसे करें इसका सेवन:-
यदि आप अलसी को पूरा खाते हैं, तो पूरे के बजाय ग्राउंड सीड्स का सेवन करें.
भीगे हुए बीजों का भी सेवन किया जा सकता है.
जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द, न भरने वाले घावों, त्वचा विकारों के इलाज के लिए अलसी के तेल को बाहरी रूप से लगाया जा सकता है.
एक दिन के लिए 1-2 बड़े चम्मच की खुराक सुरक्षित है.