logo-image

हाथों की उंगलियों से पता चलेगा कि आपको कोरोना का खतरा कितना है, स्टडी में हुआ खुलासा

इस वायरस से जुड़ी कई नई जानकारियां और इसके खतरे को समझने के लिए दुनिया भर में वैज्ञानिक रिसर्च करने में लगे हुए हैं.

Updated on: 03 Apr 2022, 07:46 PM

New Delhi:

दो साल से ज्यादा का वक्त बीतने के बाद भी कोरोना ( Corona) मंडराना बंद नहीं हुआ है. जहां लोगों ने एक बार के लिए राहत की सांस ली थी वहीं एक बार फिर से कोरोना ने लोगों के घरों में दस्तक देना शुरू कर दिया है. जैसे-जैसे समय गुजर रहा है कोरोना वायरस के कई नए वेरिएंट सामने आ रहे हैं. वहीं, इस वायरस से जुड़ी कई नई जानकारियां और इसके खतरे को समझने के लिए दुनिया भर में वैज्ञानिक रिसर्च करने में लगे हुए हैं.

यह भी पढ़ें- खाने के साथ दही को शामिल करना शरीर में करता है ये बदलाव, जानें यहां

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक और वैज्ञानिकों ने एक स्टडी की है, जिसमें यह पता चला है कि किसी व्यक्ति के नाखून देखकर भी यह पता चलता है कि किसी व्यक्ति को कोरोना होने का कितना खतरा है. इस स्टडी से ही यह बात सामने आई कि नाखून ही नहीं, किसी व्यक्ति की अंगुलियों का साइज देखकर भी उसे कोरोना का कितना खतरा है, यह पता लगाया जा सकता है. 

स्टडी में सामने आईं ये बातें 

मीडिया रिपोर्ट्स और स्टडी के मुताबिक जिन लोगों की तर्जनी अंगुली (index finger) की तुलना में अनामिका (ring finger) छोटी होती है, उनमें गंभीर COVID का खतरा अधिक हो सकता है. जानकरों के मुताबिक पोलैंड में मेडिकल यूनिवर्सिटी ऑफ लॉड्ज और स्वीडन के करोलिंस्का यूनिवर्सिटी अस्पताल के शोधकर्ताओं की एक टीम ने यह समझने के लिए अध्ययन किया कि किसी व्यक्ति के हार्मोन का स्तर COVID-19 से संक्रमित होने पर उनकी रिकवरी यानी ठीक होने की स्थिति पर क्या असर है. छोटी अनामिका अंगुली वाले लोगों में गंभीर COVID की बीमारी और इसके लक्षणों के चलते वह इंसान जल्द अस्पाताल में जल्द भर्ती होता है. इसके अलावा, यह भी पाया गया कि जिन लोगों के दाएं और बाएं हाथ की उंगलियों के बीच फर्क होता है उनमें भी वायरस से के गंभीर लक्षण होते हैं. 

यह भी पढ़ें- सावधान ! अगर Aluminium Foil में लपेटते हैं खाना तो कई बीमारियों को मिलेगा बुलावा