logo-image

त्योहारों की चमक में गलती से भी न इग्नोर करें ये 3 हेल्थ Symptoms

 यह आमतौर पर  जवान और युवा लड़कियों में ज्यादा दिखाई देता है और जब किसी आपात स्थिति में रोगी की जांच की जाती है तो आम तौर पर नब्ज सामान्य होती है.  

Updated on: 19 Oct 2022, 02:27 PM

नई दिल्ली:

दीवाली उत्सव और सामाजिक समारोहों का समय है. यह आमतौर पर अधिकतर लोगों के लिए एक खुशी का अनुभव होता है लेकिन कुछ लोगों को त्योहारों के दौरान बचपन के अनुभवों या रोजमर्रा की जिंदगी में तनाव के कारण चिंता का सामना करना पड़ता है. हो सकता है कि आप एक साथ इतने सारे लोगों से मिलने में असहज महसूस न करें, आप अभिभूत महसूस कर सकते हैं, और लगातार व्यस्त और आनंदित रहना मुश्किल हो सकता है.

त्योहार के समय काम का ज्यादा लोड और परिवार के प्रति प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए अभिभूत होना सामान्य है. हालांकि कुछ लोग ऐसे लक्षणों से पीड़ित होते हैं जो उन्हें इमरजेंसी कक्षों में चिकित्सा सहायता लेने के लिए मजबूर करते हैं. वहीं इस दौरान एक एक्सपर्ट ने पांच ऐसे लक्षण के बारे में बताया, जिनका इस सीजन में बिल्कुल ध्यान रखा जाना चाहिए. साथ ही उनको इग्नोर करना लोगों को भारी पड़ सकता है

तेजी से सांस लेना और धड़कनें: 

 यह आमतौर पर  जवान और युवा लड़कियों में ज्यादा दिखाई देता है और जब किसी आपात स्थिति में रोगी की जांच की जाती है तो आम तौर पर नब्ज सामान्य होती है.  इसका मतलब यह नहीं है कि व्यक्ति बीमार है. इसका सीधा सा मतलब है कि मरीज फिलहाल वर्तमान हालात का सामना करने में असमर्थ हैं. 

चिंता और डर

चिंता और डर आपके जीवन के सभी पहलुओं को प्रभावित कर रहे हैं.  यदि आपको लगता है कि आपकी चिंता और डर आपके काम या आपके रिश्तों को प्रभावित कर रहे हैं, तो आपको कारण की पहचान करने के लिए डॉक्टर की मदद लेनी चाहिए और चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार उपचारात्मक उपाय या दवाएं लेनी चाहिए.यदि आपकी चिंता किसी के गलत शब्दों से संबंधित हैं, तो ऐसे में आपके चिंतित व्यवहार में गलत शब्दों का सेवन शामिल है तो आपको मदद लेनी चाहिए और किसी प्रियजन पर विश्वास करना चाहिए.

नींद लेने में परेशानी

 तनाव में नींद अपने आप में जरूरी है, कभी-कभी हमारा तनावग्रस्त दिमाग हमें पर्याप्त नींद लेने की अनुमति नहीं देता है. जब चिंता के साथ, नींद की कमी मानसिक बीमारियों को बढ़ा सकती है.