logo-image

दिन भर थका हुआ करते हैं महसूस, तो ये आदतें शरीर को कर रहीं हैं कमज़ोर

अगर आपका भी वेट गेन मुश्किल से हो रहा है और आप थका हुआ और लो फील करते हैं तो ये ख़राब मेटाबोलिज्म की वजह से हो सकता है.

Updated on: 07 Jun 2022, 06:38 PM

New Delhi:

अक्सर लोग सारा पौष्टिक आहार लेने के बाद में थका हुआ महसूस करते हैं. अगर आपका भी वेट गेन मुश्किल से हो रहा है और आप थका हुआ और लो फील करते हैं तो ये ख़राब मेटाबोलिज्म की वजह से हो सकता है. आपको बता दें कि मेटाबॉलिज्म एक प्रॉसेस है, जो भोजन को एनर्जी में कनवर्ट (परिवर्तित) करता है. अगर आपका मेटाबॉलिक रेट बहुत स्लो (धीमा) है, तो इससे वजन बढ़ सकता है और हर वक्त थकान महसूस हो सकती है. आज कल की लाइफस्टाइल के चलते मेटाबोलिज्म बहुत लोगों का ख़राब हो चुका है. ऐसे में आपको उन चीज़ों को सही करना होगा जो आपके मेटाबोलिज्म को सही कर सके. 

यह भी पढ़ें- शरीर की इन सभी समस्याओं से मिलेगा छुटकारा, खाने में इस नमक का करें इस्तेमाल

कैलोरी की कमी
अक्सर वजन कम करने के प्रॉसेस में हम क्या करते हैं कि जितनी कैलोरी ले रहे होते हैं, उसे कम कर देते हैं. यदि आप अपने द्वारा खाए जा रहे भोजन को अचानक कम कर देते हैं, तो आपका शरीर इसे महसूस करता है और इसे धीमी गति से कैलोरी बर्न के लिए प्रेरित करता है. वजन कम करने के प्रोसेस में आपको कैलोरी कम करनी होगी लेकिन ध्यान रहे ज्यादा कैलोरी कम करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. 

पर्याप्त प्रोटीन नहीं लेना
यदि आप एक हेल्दी वेट हासिल करना चाहते हैं, तो प्रोटीन लेना शुरू करें. प्रोटीन से भरपूर डाइट शरीर में एनर्जी के लेवल को बढ़ाती है और मेटाबाॉलिज्म रेट को भी बढ़ाती है.

सोने का अभाव
अगर आपको हर रात 8 घंटे की गहरी नींद नहीं मिल रही है, तो ये आपके शरीर में मेटाबॉलिज्म कम होने के प्रमुख कारणों में से एक है. पर्याप्त नींद लेने की कोशिश करें, ताकि आपका शरीर अगले दिन पूरे जोश में जाग सकें.

प्रॉसेस्ड फूड
पर्याप्त खाने का मतलब प्रॉसेस्ड फूड (Processed Food) खाना नहीं है. इसका मतलब है हेल्दी डाइट लेना, जो आपके शरीर को मजबूत बनाता है और बीमारियों से बचाता है. प्रोसेस्ड फ़ूड शरीर का एनर्जी लेवल कम करदेता है. इसलिए खाने में भरपूर डाइट लें. 

यह भी पढ़ें- जल्दी से घटाना है वजन तो खाएं चिआ फ्रूट सलाद, रहेंगे हेल्दी और स्लिम