logo-image

वेट लॉस जर्नी को बनाना है आसान? फॉलो करें सुबह की इन आदतों को और देखें कमाल

अर्कआउट या योग करना वेट लॉस करने के लिए जरूरी है, पर ये कुछ नियम आपकी इस जर्नी को और भी ज्यादा आसान बना सकते हैं, चलिए जानते हैं आखिर क्या है ये नियम...

Updated on: 25 Jun 2023, 02:56 PM

नई दिल्ली:

वेट लॉस करने के लिए अर्कआउट या योग करना जरूरी है. मगर क्या आपको मालूम है कि इसके अलावा भी कुछ नियम होते हैं, जिन्हें अगर प्रतिदिन रोज सुबह फॉलो किया जाए तो आपकी वेट लॉस जर्नी और भी ज्यादा आसान हो सकती है. यानि की आप बेहद ही आसान तरीके से अपना वजन घटा सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपकी सुबह की दिनचर्या तय होनी चाहिए, मसलन अगर आप सुबह उठकर इन कुछ नियमों को फॉलो करलें तो ये वजन घटाने में काफी ज्यादा कारगर साबित होंगे... तो आइये जानते हैं क्या है ये नियम...

  • Rule no.1 सुबह का नाश्ता है जरूरी: आपने कई बार सुना होगा कि सुबह का नाश्ता स्वस्थ शरीर के लिए बेहद जरूरी है, जिससे दिनभर की भागादौड़ी के लिए आपको आवश्यक उर्जा मिलती है, साथ ही साथ ये हमारे शरीर का सक्रिय मेटाबॉलिज्म भी बनाए रखता है. 
  • Rule no.2 हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग: सुबह के वक्त 20 से 25 मिनट का हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग आपको बहुत सारी कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकती है. इसकी सबसे खास बात ये है कि इसे करने के लिए किसी तरह के जिम इक्विपमेंट की जरूरत नहीं है. वहीं इस एक्सरसाइज में आप जितनी ताकत लगाएंगे, आपको उतना फायदा मिलेगा. 
  • Rule no.3 प्रोटीन युक्त डाइट: अगर आपको अधिक कैलोरी बर्न करनी है तो प्रोटीन युक्त फूड्स का चयन करें, क्योंकि लीन मीट, ग्रीक योगर्ट, पनीर और अंडे जैसे प्रोटीन रिच फूड्स को पचाने के लिए  अधिक एनर्जी की जरूरत पड़ती है. 
  • Rule no.4 हाइड्रेट रहना: शरीर में जाने वाला पर्याप्त पानी आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करता है. साथ ही आपको सेहतमंद रखता है. ऐसे में अगर सुबह बिस्तर से उठते ही एक गिलास पानी पी लें. 
  • Rule no.5 मसालेदार भोजन: एक्सपर्ट्स का मानना है कि मसालेदार खाना आपके शरीर में अधिक कैलोरी बर्न करने में सहायक भूमिका अदा करते हैं. मसलन सुबह के नाश्ते में लाल मिर्च, अदरक या दालचीनी जैसे मसाले में थर्मोजेनिक की मौजूदगी से शरीर की गर्मी बढ़ाती है, जिससे डाइजेसन कठिन हो जाता है.