logo-image

Blur Eyesight: धुंधला दिखना बड़ी समस्या की शुरुआत, ऐसे बचाएं अपनी आंखें

Fastest way to cure weak eyesight : क्या आपको धुंधला दिखता है? आपको दूर की चीजें या पास की चीजों पर ध्यान केंद्रित करने में दिक्कत आ रही है. अगर आपका जवाब हां में है, तो ये बड़ी समस्या की शुरुआत हो सकती है. आंखें हर जीव के लिए प्रकृति का सबसे बड़ा वरदान है, ऐसे में इसमें थोड़ी सी भी...

Updated on: 23 Jan 2023, 11:58 PM

highlights

  • आंखें हर किसी के लिए प्रकृति का वरदान
  • आंखों से ब्लर दिखना किसी बड़ी समस्या की शुरुआत
  • ब्लर दिखने लगे, तो तुरंत कराएं आंखों की जांच

नई दिल्ली:

Fastest way to cure weak eyesight : क्या आपको धुंधला दिखता है? आपको दूर की चीजें या पास की चीजों पर ध्यान केंद्रित करने में दिक्कत आ रही है. अगर आपका जवाब हां में है, तो ये बड़ी समस्या की शुरुआत हो सकती है. आंखें हर जीव के लिए प्रकृति का सबसे बड़ा वरदान है, ऐसे में इसमें थोड़ी सी भी दिक्कत आए, मामले को हल्के में न लें और तुरंत डॉक्टर को दिखाएं. वर्ना ये समस्या आगे चलकर काफी गंभीर हो सकती है. जिसका खामियाजा जिंदगी भर भुगतना पड़ सकता है. आज हम बता रहे हैं कुछ ऐसे उपाय, जो धुंधला दिखते ही आजमाने पर आपको राहत दिला सकती है, लेकिन आप अपने डॉक्टर से आंखों की जांच कराना न भूलें.

अच्छी डाइट और खूब सारा पानी

सबसे पहले तो आपको अपने खानपान की आदत सुधारनी होगी. इसके लिए आपको अनहेल्दी फूड से दूरी बनानी होगी, साथ ही फ्राइड फूड आइटम्स से भी आपको दूर रहना होगा. यही नहीं, आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की आदत डालनी होगी. क्योंकि आंख शरीर से सबसे सक्रिय अंगों में से एक है और आंखों में नमी की कीमत आपको आंखों की रोशनी खोकर चुकानी पड़ सकती है. ऐसे में खाने के साथ ही पानी पीने पर ज्यादा जोर देना होगा. 

ये भी पढ़ें : NoroVirus दे रहा केरल में टेंशन, जानें क्या है लक्षण और कैसे करें बचाव

अच्छी नींद, और मोबाइल का कम से कम इस्तेमाल

आंखों की रोशनी को बचाकर रखना है, तो आपको अच्छी नींद लेनी बहुत जरूरी है. आपको 24 घंटों में कम से कम 6 से 7 घंटों की नींद लेनी ही चाहिए. इससे आंखों को जरूरी आराम मिलता है. इसके साथ ही आपको मोबाइल फोन की स्क्रीन से भी ध्यान हटाने की जरूरत है. क्योंकि लगातार पड़ती रोशनी आपकी आंखों की रेटिना को छतिग्रस्त कर सकता है.