logo-image

Winter Lip Care Tips : सर्दियों में फट रहे हैं होंठ तो ये घरेलू नुस्खे आएंगे काम 

Home Remedies for Soft Lips in Winter: लिप्स अगर कोमल हो और शाइन करें तो फिर किसी मेकअप की जरुरत नहीं होती. लेकिन मौसम बदलते ही अगर ये रुखे हो रहे हैं या फट रहे हैं तो ये घूरेलू नुस्खे आपके बहुत काम आएंगे.

Updated on: 18 Nov 2023, 12:13 PM

नई दिल्ली :

Winter Lip Care Tips: सर्दियों का मौसम शुरु होते ही होंठ फटने शुरु हो जाते हैं. कई बार तो ये इतनी बुरी तरह से फटने लगते हैं कि इसमें से खून आने लगता है. आप अगर अभी से अपने लिप्स की केयर शुरु कर देंगे तो सर्दियों में आपको लिप्स बेहद खूबसूरत दिखेंगे. ये ऐसे घरेलू नुस्खे हैं जो ना आपको लिप्स को कोमल बनाए रखेंगे बल्कि इन्हें ऐसी शाइन देंगे कि बिना लिपस्टिक के भी आपके होंठ बेहद खूबसूरत दिखेंगे. चेहरे की असली खूबसूरती होठों से ही होती है अगर ये रुखे, कटे फटे हों तो आप कितना भी मेकअप कर लें वो अच्छा नहीं दिखेगा. तो आइए जानते हैं कि बदलते मौसम में आप अपने लिप्स को कैसे कोमक और खूबसूर बनाए रख सकते हैं. 

1. गरम तेल मालिश: ताजगी और गरमी के लिए सर्दीयों में गरम तेलों की मालिश करने से फटे होटों को आराम पहुंचता है और नमी मिलती है जिससे ये नरम बने रहते हैं और रुखे नहीं होते.

2. नारियल तेल और शहद मास्क: नारियल तेल और शहद का मिश्रण बनाएं और इसे फटे हुए होटों पर लगाएं, फिर 15-20 मिनट के बाद धो लें. ये घरेलू नुस्खा बेहद कारगार है. इसे लगाने से आपके लिप्स पर जबरदस्त शाइन आ जाएगी. 

3. रोजाना गरम पानी पीना: रोजाना गरम पानी पीना फटे होटों की स्वस्थता के लिए फायदेमंद हो सकता है. ये आपके शरीर के तापमान को नॉर्मल रखता है बॉडी हाइड्रेट रहती है जिससे लिप्ट फटते नहीं हैं. 

4. हड्डी में रोज तेल मालिश: हड्डी के आस-पास तेल मालिश करना फटे होटों को सुखापूर्ण बना सकता है.

5. गुलाबज़ के पानी और बर्फ: गुलाबज़ के पानी को बर्फ में मिलाएं और फिर इस बर्फ को अपने फटे होटों पर रखें, जिससे वे ठंडक पाएंगे और अगर खून आने की समस्या है तो वो रुक जाएगी आर हील होना शुरु हो जाएंगे.

6. पुदीने के पत्तों का रस: पुदीने के पत्तों का रस निकालकर उसे फटे होटों पर लगाएं, यह ठंडक पहुंचाने में मदद कर सकता है. पुदीने स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. 

ध्यान दें कि इन नुस्खों का प्रभाव व्यक्ति के शारीरिक स्वास्थ्य, त्वचा की स्थिति, और त्वचा प्रकार पर निर्भर कर सकता है, इसलिए अगर आपको किसी प्रकार की त्वचा समस्या है, तो चिकित्सक से सलाह लें. सर्दियों का मौसम आते ही स्किन, बालों और खासकर लिप्स का खास ख्याल रखना चाहिए. नहीं तो पूरा सीज़न आप रुखी और कटी फटी त्वचा से परेशान रहेंगे.