logo-image

Giloy से लिवर हो रहा डैमेज! जानें पूरी सच्चाई

कोविड-19 (Covid-19) के समय इम्युनिटी (Immunity) बढ़ाने के लिए गिलोय (Giloy) का सेवन करने की बात कही जाती रही है. लोगों ने गिलोय का सेवन भी किया. लेकिन इस बीच खबर आ रही है कि गिलोय का सेवन करने से लिवर डैमेज हो सकता है.

Updated on: 20 Feb 2022, 08:13 PM

नई दिल्ली:

कोविड-19 (Covid-19) के समय इम्युनिटी (Immunity) बढ़ाने के लिए गिलोय (Giloy) का सेवन करने की बात कही जाती रही है. ऐसे में ज्यादातर लोगों ने इस दौरान लगातार गिलोय का सेवन किया है. लेकिन हाल ही में ये कहा जा रहा है कि गिलोय के चलते लिवर डैमेज हो सकता है. ऐसे में गिलोय का सेवन न करें. इस तरह के संदेश सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे हैं. जो लोगों को हैरान कर रहे हैं. 

दरअसल, वायरल मैसेज में लिखा है कि गिलोय (Giloy) का अधिक सेवन शरीर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. इससे लिवर की बीमारियों को बढ़ावा मिल सकता है. इतना ही नहीं, कहा जा रहा है कि लिवर डैमेज भी हो सकता है. इस तरह के संदेश सोशल मीडिया पर लगातार शेयर किए जाने पर लोगों के होश उड़ जा रहे हैं कि क्या सच में गिलोय का इतना बुरा असर पड़ रहा है? जिस पर आयुष मंत्रालय (Ministry of Ayush) ने स्थिति साफ करते हुए ट्वीट किया. जिसमें लिखा गया है कि गिलोय को सबसे बेहतरीन जड़ी-बूटी माना जाता है. यह कोविड-19 (Covid-19) के इलाज में एक परंपरागत तरीके का इलाज है. गिलोय मेटाबॉलिज्म संबंधी विकारों का भी इलाज करता है. इस मैसेज के साथ आयुष मंत्रालय द्वारा एक पोस्टर भी शेयर किया गया है. जिसमें साफतौर पर लिखा है कि जिन रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि गिलोय लिवर डैमेज का कारण बन सकता है, वो बिल्कुल गलत हैं. 

वहीं, गिलोय (Giloy) को लेकर कई मीडिया संस्थानों ने आयुर्वेदाचार्यों से भी बात की. जिसमें ये पाया गया कि गिलोय का स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक है. कोरोना काल (Covid-19) में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इसका सेवन करें. जिसे काढ़े के रूप में पीया जा सकता है. आयुर्वेदाचार्यों ने ये भी साफ किया कि इसके सेवन के कोई दुष्प्रभाव नहीं हैं. हालांकि, अगर इसका ज्यादा सेवन किया जाता है, तो इससे मितली आने जैसी समस्या हो सकती है. लेकिन गिलोय के सेवन से लिवर डैमेज होने की बात में कोई सच्चाई नहीं है. बात करें गिलोय की फायदों की तो इसके एक नहीं बल्कि कई फायदें हैं. जैसे- 

  • गिलोय (Giloy) के सेवन से एनीमिया दूर करने में मदद मिलती है. 
  • हाथ-पैर में जलन या किसी तरह की स्किन एलर्जी (Skin Allergy) से राहत मिलती है. 
  • पीलिया के मरीजों के लिए गिलोय (Giloy) का सेवन बेहद फायदेमंद होता है.
  • इससे पाचनतंत्र (Digestion System) मजबूत होता है और तनाव दूर होता है.
  • अस्थमा (Asthama) या डायबिटीज (Diabetes) जैसी समस्या में भी काफी लाभकारी माना जाता है. 
  • इम्यूनिटी बूस्टर (Immunity Booster) की तरह काम करता है, जो कोरोना के समय में काफी जरूरी है.