logo-image

Exercise For Eyes : आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए करें ये एक्सरसाइज, जरूर होगा फायदा

Exercise For Eyes : अगर आपके पास थोड़ा भी वक्त है और आप अपनी आंखों की रोशनी को बढ़ाना चाहते हैं. तो आज हम आपको कुछ आसान एक्सरसाइज बनाते वाले हैं, जो हमारी आंखों के मास्टर मस्तिष्क को मजबूत करने में मदद करती हैं, जिससे हमारी आंखों की रोशनी भी बढ़ती है

Updated on: 12 Feb 2024, 12:29 PM

नई दिल्ली:

Exercise For Eyes : आंखों की रोशनी व्यक्ति के जीवन में बहुत महत्वपूर्ण होती है. यह न केवल हमें चीजों को देखने में सहायक होती है, बल्कि हमारे जीवन के अन्य क्षेत्रों में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. अच्छी आंखों की रोशनी हमें स्वस्थ, सक्रिय और स्वास्थ्यपूर्ण जीवन जीने में मदद करती है. इसलिए, हमें अपनी आंखों की देखभाल का पूरा ध्यान रखना चाहिए. इसके लिए सबसे पहले तो हमें अपने खानपान में सुधार करना चाहिए और विटामिन डी भी प्रॉपर तरीके से लेनी चाहिए. ताकि बिना किसी समस्या आपकी आंखें हमेशा खूबसूरत और स्वस्थ रह सकें. लेकिन, अगर आपके पास थोड़ा भी वक्त है और आप अपनी आंखों की रोशनी को बढ़ाना चाहते हैं. तो आज हम आपको कुछ आसान एक्सरसाइज बनाते वाले हैं, जो हमारी आंखों के मास्टर मस्तिष्क को मजबूत करने में मदद करती हैं, जिससे हमारी आंखों की रोशनी भी बढ़ती है. नीचे दी हैं वह एक्सरसाइज :-

पलकों का मसाज : आंखों के आसपास अपने अंगूठे का उपयोग करके नरमी से मसाज करें। इससे रक्त परिसंचरण बढ़ता है और आंखों की रौशनी में सुधार होता है.

फोकसिंग : दूरी पर कोई वस्तु देखने के बाद उसी दिशा में उपरोक्त किसी वस्तु पर ध्यान केंद्रित करें और धीरे-धीरे आंखें बंद करें.

पलक चलाना : आंखें बंद करके पलकें ऊपर और नीचे करें, और इसे 5-10 बार दोहराएं. यह आंखों की मांसपेशियों को मजबूत करता है.

आंखों की पलकों को गरम करना : हाथों को घर्म उत्पन्न करें और फिर आंखों की पलकों को गरम करें, फिर आंखों को कुछ समय तक बंद रखें.

तेज आँखों का व्यायाम : अपनी आंखों को तेजी से बंद और खोलें, और इसे कुछ दिनों तक प्रतिदिन करें. यह आंखों की मांसपेशियों को सक्रिय रखने में मदद करता है.

इन एक्सरसाइजें को नियमित रूप से करने से आपकी आंखों की रौशनी में सुधार हो सकता है. लेकिन यदि आपको किसी भी प्रकार की आंखों की समस्या हो, तो कृपया एक डॉक्टर से परामर्श करें.

ये भी पढ़ें : Benefits Of Hugging : गले मिलने से सेहत को होते हैं ढ़ेरों फायदे, ठीक हो जाती हैं कई बड़ी बीमारियां

ये भी पढ़ें : मोबाइल का स्क्रीन टाइम करना चाहते हैं कम, तो आज से ही ट्राई करें ये टिप्स