News Nation Logo
दिल्ली में कुतुब मीनार को राष्ट्र ध्वज के रंगों से रोशनकर मनाया गया 100 करोड़ COVID टीकाकरण का जश्न 100 करोड़ COVID टीकाकरण की ऐतिहासिक उपलब्धि पर चार मीनार को राष्ट्रीय ध्वज के रंगों से रोशन किया गया देश भर में 100 स्मारकों को राष्ट्रीय ध्वज के रंगों में रोशन करने की भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की पहल NCB ने अनन्या पांडे से करीब 2 घंटे तक पूछे सवाल, कल भी होगी पूछताछ हम एक साल के अंदर 1 लाख भर्तियां और करेंगे: शिवराज सिंह चौहान आर्यन खान की न्यायिक हिरासत फिर बढ़ी आर्यन को अब 30 अक्टूबर तक रहना होगा जेल में पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी का गोवा दौरा 28 अक्टूबर को भारत पहली बार दुनिया के शीर्ष 25 रक्षा निर्यातक देश की सूची में शामिल: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद किसानों ने दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर से टेंट हटाए एनएच 24 खुलने से आम जनता को मिली राहत मुर्गामंडी जाने वाली सड़क को किसान प्रदर्शनकारियों ने किया खाली उत्तराखंड के राज्यपाल, मुख्यमंत्री के साथ देवभूमि में आई आपदा का हवाई निरीक्षण किया: अमित शाह आपदा पर गृहमंत्री अमित शाह ने राज्य और केंद्र सरकार के उच्चस्तरीय अधिकारियों के साथ मीटिंग की भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 18,454 नए मामले आए और 160 लोगों की कोरोना से मौत हुई किसान सड़कों को अनिश्चित काल के लिए अवरुद्ध नहीं कर सकते: सुप्रीम कोर्ट किसानों को विरोध करने का अधिकार: सुप्रीम कोर्ट भिंड में भारतीय वायुसेना का ट्रेनर विमान क्रैश, हादसे में पायलट घायल: भिंड एसपी मनोज कुमार सिंह भारत ने वैक्सीन मैत्री के माध्यम से दुनिया के देशों में मदद पहुंचाने का काम किया: अनुराग ठाकुर दुनिया को भारत ने दिखाया है कि बड़े से बड़ा लक्ष्य भी प्राप्त किया जा सकता है: अनुराग ठाकुर 100 करोड़ वैक्सीनेशन डोज़ का आंकड़ा पार होने पर लोगों का आभार: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर भारत में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 100 करोड़ के पार, देशभर में मन रहा जश्न निजी भागीदारी से भी मेडिकल कॉलेज बन रहे हैं - पीएम मोदी FDA ने मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन के मिक्‍स एंड मैच टीकाकरण को दी मंजूरी उत्तराखंड में भारी बारिश से अब तक 54 लोगों की मौत, 19 जख्मी और 5 लापता डोनाल्ड ट्रंप ने 'TRUTH Social' नामक अपना खुद का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लॉन्च किया

कोरोना के खिलाफ एक और हथियार Covovax वैक्सीन जल्द होगा तैयार

भारत में वैक्‍सीन का उत्‍पादन कर रही सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (SII) नोवावैक्‍स ( Covovax ) की मैनुफैक्‍चरिंग (Manufactured) की भी पार्टनर है. वहीं, सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ आदार पुनावाला ने कहा कि नोवावैक्‍स (Covovax) के पहले बैच को देखने के लिए उत्साहित हूं.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 25 Jun 2021, 04:47:56 PM
Excited to witness the first batch of Covovax

कोरोना के खिलाफ एक और हथियार Covovax वैक्सीन जल्द होगा तैयार (Photo Credit: @adarpoonawalla)

highlights

  • अमेरिका की आधी से ज्यादा आबादी कोरोना रोधी टीके की कम से कम एक खुराक ले चुकी है
  • अमेरिका और मेक्सिको में 18 साल और इससे ज्यादा उम्र के करीब 30,000 लोग शामिल थे
  • कोरोना के 77 मामले आए, जिनमें से 14 उस समूह से थे जिन्हें टीका दिया गया

नई दिल्ली:

भारत में वैक्‍सीन का उत्‍पादन कर रही सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (SII) नोवावैक्‍स ( Covovax ) की मैनुफैक्‍चरिंग (Manufactured) की भी पार्टनर है. वहीं, सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ आदार पुनावाला ने कहा कि नोवावैक्‍स (Covovax) के पहले बैच को देखने के लिए उत्साहित हूं. इस सप्ताह पुणे में हमारी सुविधा में निर्मित (Manufactured ) किया जा रहा है. टीके में 18 साल से कम उम्र की हमारी आने वाली पीढ़ियों की रक्षा करने की काफी क्षमता है. जिसका परीक्षण जारी हैं. बहुत अच्छा किया टीम सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया.

यह भी पढ़ें : कांग्रेस सरकार ने कभी किसी का फोन टैप नहीं किया : महेश जोशी

बता दें कि नोवावैक्स ने कहा था कि उसकी योजना सितंबर अंत तक अमेरिका, यूरोप और अन्य जगहों पर टीके के इस्तेमाल के लिए मंजूरी लेने की है और तबतक वह एक महीने में 10 करोड़ खुराकों का उत्पादन करने में सक्षम होगी. नोवावैक्स के मुख्य कार्यपालक स्टेनली एर्क ने एपी से कहा, हमारी शुरूआती कई खुराकें निम्न और मध्य आय वाले देशों में जाएंगी.

यह भी पढ़ें : फर्जी वैक्सीन घोटाला : कोलकाता पुलिस को 'कुछ बड़ा' होने का शक

विकासशील देशों में एक फीसदी से भी कम लोगों ने टीके की एक खुराक ली है

‘आवर वर्ल्ड इन डेटा’ के अनुसार, अमेरिका की आधी से ज्यादा आबादी कोरोना रोधी टीके की कम से कम एक खुराक ले चुकी है, जबकि विकासशील देशों में एक फीसदी से भी कम लोगों ने टीके की एक खुराक ली है. नोवावैक्स के अध्ययन में अमेरिका और मेक्सिको में 18 साल और इससे ज्यादा उम्र के करीब 30,000 लोग शामिल थे, उनमें से दो तिहाई को तीन हफ्तों के अंतराल पर टीके की दो खुराकें दी गईं जबकि शेष को अप्रभावी (डमी) टीका दिया गया. कोरोना के 77 मामले आए, जिनमें से 14 उस समूह से थे जिन्हें टीका दिया गया जबकि शेष मामले उनमें थे जिन्हें अप्रभावी (डमी) टीका दिया गया था. टीका लगवाने वाले समूह में किसी की भी बीमारी मध्यम या गंभीर स्तर पर नहीं पहुंची. टीका वायरस के कई स्वरूपों पर असरदार रहा जिनमें ब्रिटेन में सामने आया स्वरूप भी शामिल है, जो अमेरिका में काफी फैला है. साथ में यह टीका उच्च खतरे वाले समूह पर भी प्रभावी रहा, जिनमें बुजुर्ग और स्वास्थ्य दिक्कतों का सामना करने वाले लोग शामिल हैं.

First Published : 25 Jun 2021, 04:19:31 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो