News Nation Logo
Banner

पेट पर ज्यादा चर्बी होने से बढ़ता है कैंसर का खतरा

अगर मोटापे को नियंत्रित न किया जाये तो यह जानलेवा हो सकता है। यहां तक कि पेट पर चर्बी का जमाव कैंसर का जोखिम बढ़ा सकता है।

IANS | Updated on: 25 May 2017, 08:18:57 AM
फाइल फोटो

नई दिल्ली:

आजकल मोटापा एक बड़ी समस्या बनकर उभर रहा है। दुनिया की आबादी का एक बड़ा हिस्सा मोटापे से ग्रस्त है। अगर मोटापे को नियंत्रित न किया जाये तो यह जानलेवा हो सकता है।

यहां तक कि पेट पर चर्बी का जमाव कैंसर का जोखिम बढ़ा सकता है। शोधकर्ताओं ने चेताया है कि वृद्ध लोगों में इस जोखिम की ज्यादा संभावना है।

धूम्रपान के बाद अधिक वजन या मोटापा कैंसर का दूसरा सबसे बड़ा कारण है, जिससे बचा जा सकता।

निष्कर्षो से पता चलता है कि कमर पर चर्बी की प्रति 11 सेंटीमीटर की वृद्धि मोटापे से संबंधित कैंसर जैसे स्तन, आंत्र, गर्भाशय, ओएसोफैगल (भोजन की नली), अग्नाशय (पैनक्रिया), गुर्दा, लीवर, ऊपरी पेट (गैस्ट्रिक कार्डिया), पित्ताशय की थैली, डिम्बग्रंथि (ओवरी), थायराइड आदि के होने का जोखिम 13 प्रतिशत बढ़ा देता है।

और पढ़ें: अस्थमा कंट्रोल करेगा यह ख़ास गैजेट, रिसर्चर्स ने गिनाए फायदे

इसके अलावा कमर में आठ सेंटीमीटर चर्बी की वृद्धि आंत के कैंसर के खतरे को 15 प्रतिशत बढ़ा देता है।

फ्रांस में इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर में वैज्ञानिक और इस अध्यन के मुख्य लेखक हींज फ्रीसलिंग ने कहा, 'हमारे निष्कर्ष से जाहिर होता है कि बीएमआई और शरीर के जिस हिस्से में चर्बी जमी है, वह मोटापे से संबंधिक कैंसर के जोखिम का संकेत हो सकता है। खासकर पेट के आसपास की चर्बी कई प्रकार के कैंसर से संबंधित है।' 

इस शोध में अध्ययनकर्ताओं ने 43,000 प्रतिभागियों को शामिल किया था। यह शोध 'ब्रिटिश जर्नल ऑफ कैंसर' नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

और पढ़ें: ब्लड सर्कुलेशन के लिए फल और सब्जियों का सेवन जरूरी

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 25 May 2017, 08:00:00 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Obesity Stomach Fat Cancer