News Nation Logo

ज्यादा चिकन खाना भी बिगाड़ सकता है सेहत, बन सकता है गंभीर बीमारी की वजह, जानिए कैसे

सेहत के लिए कई मायनों में इसे फायदेमंद माना जाता है. उसमें स्वास्थ्य (Health) के लिए बहुत जरूरी पोषक तत्व होते हैं. आप भी चिकन खाना पसंद करते हैं तो आपको अवश्य ही चिकन खाने के फायदे पते होंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 04 Mar 2021, 10:32:25 AM
Chicken

ज्यादा चिकन खाना भी बन सकता है गंभीर बीमारी की वजह, जानिए कैसे (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

आजकल बड़ी तादाद में लोग नॉनवेज फूड (Nonveg food) खाने के शौकीन हैं. जिसमें से चिकन एक ऐसा नॉनवेज फूड है, जो दुनिया की ज्यादातर हर जगह खाया जाता है. सेहत के लिए कई मायनों में इसे फायदेमंद माना जाता है. उसमें स्वास्थ्य (Health) के लिए बहुत जरूरी पोषक तत्व होते हैं. आप भी चिकन खाना पसंद करते हैं तो आपको अवश्य ही चिकन खाने के फायदे पते होंगे. लेकिन आपको चिकन (Chicken) खाने के नुकसान के बारे में भी मालूम होने चाहिए. क्योंकि चिकन खाने के कारण शरीर को कई बीमारियों का डर भी रहता है. तो आइए जानते हैं कि चिकन खाने से आपको क्या क्या नुकसान हो सकते है.

यह भी पढ़ें : लहसुन खाएंगे तो कम होगा ऐसी गंभीर बीमारियों का खतरा, सेहत को कई फायदे

चिकन खाने के क्या क्या नुकसान?

प्रजनन की समस्या - दुकानदार अक्सर काटने से पहले जानवरों पर ऑक्सीटॉसिन का इंजेक्शन लगाते हैं, जिसका मांस खाना आपकी सेहत पर खराब प्रभाव डाल सकता है. उसके सेवन के चलते पुरुषों और महिलाओं में प्रजनन की समस्या उत्पन्न हो सकती है, मतलब माता-पिता बनने में बड़ी दुश्वारी आ सकती है.

कैंसर के विकास का कारण - फ्राइड चिकन की तुलना में लोग ग्रिल्ड चिकन ज्यादा खाते हैं. मगर ग्रिल्ड चिकन में एमिनो मिथाइल फेनिलिमिडाजो और पैराइडिन होता है, जो स्तन और प्रोस्टेट समेत कुछ प्रकार के कैंसर के विकास का कारण बन सकते हैं.

तंत्रिका संबंधी समस्याएं - मुर्गियों के तेजी से बढ़ने के लिए उन्हें आर्सेनिक खिलाया जाता है, जो मनुष्य के लिए बहुत ही ज्यादा जहरीला होता है. ऐसे में यह मनोभ्रंश, तंत्रिका संबंधी समस्याओं और अन्य बीमारियों का कारण बन सकता है.

गठिया रोग - मीट में यूरिक एसिड पाया जाता है, जिससे गठिया रोग जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है.

अल्जाइमर जैसी बीमारी का खतरा - चिकन को ज्यादा खाने की वजह से अल्जाइमर जैसी बीमारी के होने का खतरा भी हो सकता है.

यह भी पढ़ें : ब्लड प्रेशर और वजन को रखना है कंट्रोल, करें लाल केले का सेवन, मिलेंगे और भी लाभ

नोट:- यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर लें. न्यूज नेशन ऐसी जानकारी की जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 04 Mar 2021, 10:32:25 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो