logo-image

महाराष्ट्र में भी बर्ड फ्लू ने दी दस्तक, अंडे और चिकन पर फिलहाल कोई प्रतिबंध नहीं

परभणी जिले के मुरुम्बा गांव में संक्रमण के कारण 800 से अधिक मुर्गियों की मौत की पुष्टि होने के बाद बर्ड फ्लू महाराष्ट्र में भी प्रवेश कर गया है.

Updated on: 11 Jan 2021, 07:18 PM

परभणी (महाराष्‍ट्र):

परभणी जिले के मुरुम्बा गांव में संक्रमण के कारण 800 से अधिक मुर्गियों की मौत की पुष्टि होने के बाद बर्ड फ्लू महाराष्ट्र में भी प्रवेश कर गया है. अधिकारियों ने सोमवार को यहां यह जानकारी दी. जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी पवन खांडगे ने कहा कि शुक्रवार को मृत पाए गए मुर्गे के रक्त के नमूने को यहां सरकार के वेटरिनरी कॉलेज में भेजा गया था और बाद में रिपोर्ट में संक्रमण की बात सामने आई.

खांडगे ने आईएएनएस को बताया, "संबंधित जिला अधिकारी एक सर्वेक्षण के लिए प्रभावित गांव का दौरा कर रहे हैं और बाद में कलेक्टर दीपक एम. मुगलिकर ने एक कन्टेनमेंट जोन और अन्य उपयुक्त सावधानियों की घोषणा करने का निर्णय लेंगे."

राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों ने पशुओं और मनुष्यों दोनों के लिए नए खतरे से उत्पन्न स्थिति का आकलन करने के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों की एक उच्च स्तरीय बैठक की.

हालांकि, पशुपालन मंत्री सुनील केदार ने अफवाहों के विपरीत कहा कि अब तक अंडे या चिकन जैसे पोल्ट्री उत्पादों की बिक्री पर कोई प्रतिबंध नहीं है और राज्य सरकार हाई अलर्ट की स्थिति में है.