News Nation Logo

इस बीमारी के चलते रोमांस में आ सकती है दिक्कत, कहीं आप भी तो नहीं हैं शिकार?

अगर आप भी अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक होना चाहते हैं, लेकिन करीब नहीं आ पाते हैं. जिसका असर सेक्स लाइफ पर भी पड़ता है. इसे साइंस की भाषा में 'इरेक्टाइल डिसफंक्शन' कहा जाता है. कुछ उपाय अपनाकर आप इससे बच सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Pallavi Tripathi | Updated on: 19 Feb 2022, 07:09:24 PM
couple

इस वजह से आ रही हैं रोमांस में दिक्कतें! (Photo Credit: Unsplash)

नई दिल्ली:  

अगर आप भी अपने पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करना चाहते हैं और रोमांटिक होना चाहते हैं. लेकिन कई बार आप दोनों करीब नहीं आ पाते हैं. जिसका असर आपकी सेक्स लाइफ पर भी पड़ता है. इसे साइंस की भाषा में 'इरेक्टाइल डिसफंक्शन' कहा जाता है, जो समस्या पुरुषों में पाई जाती है. ऐसे में अगर आप इससे बचना चाहते हैं, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. जिस बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं. 

बढ़ता वजन
अगर आपका वजन तेजी से बढ़ रहा है. तो इससे आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल और डायबिटीज बढ़ने की भी संभावना रहती है. जिसके चलते इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या हो सकती है. जिसको देखते हुए आपको अपने वजन का खासतौर से ध्यान रखना चाहिए.

तनाव से बचें
अगर आप किसी चीज को लेकर काफी ज्यादा सोचते हैं या फिर उसको लेकर आपको काफी तनाव महसूस होता है. तो इसका असर भी आपकी सेक्स लाइफ पर पड़ सकता है. ऐसे में तनाव को खुद से दूर रहने की पूरी कोशिश करें. 

स्मोकिंग
एक स्टडी में ये पाया गया है कि अगर आप स्मोक करते हैं, तो आपमें इरेक्शन की समस्या दोगुनी हो सकती है. जिसकी वजह से लोगों की ब्लड वेसल्स सिकुड़ जाती हैं. जिसका सीधा असर आपकी सेक्स लाइफ पर पड़ सकता है. 

टेस्टोस्टेरोन पर रखें ध्यान
अगर आपकी उम्र 30 से ज्यादा है, तो आपको लगातार अपने टेस्टोस्टेरोन पर ध्यान रखना चाहिए. क्योंकि इस उम्र के बाद इसका स्तर कम होने लगता है. इसका असर आपकी इरेक्शन की क्षमता पर पड़ता है, जिससे सेक्स लाइफ भी इफेक्ट होती है. 

डाइट
जानकारी के मुताबिक, इरेक्टाइल डिसफंक्शन को दिल की बीमारी से जोड़ा जाता है. ऐसे में आपको अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करना चाहिए, जो आपके दिल के लिए सही हों. जैसे हरी सब्जियां, फल, साबुत अनाज, आदि. इनके सेवन से अगर आपका दिल अच्छा रहेगा, तो आपकी सेक्स लाइफ भी बेहतर होगी. 

First Published : 19 Feb 2022, 07:09:24 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.