logo-image

अपने जोड़ों के दर्द को करें हमेशा के लिए खत्म, अपनाएं ये घरेलू नुस्खें

खासतौर पर 35-40 साल की उम्र के बाद घुटनों में असहजता होना, कट-कट की आवाज आना, उठने-बैठने में समस्या होने जैसे लक्षण ज्यादातर लोगों को परेशान करने लगते हैं. लेकिन आज कल ये समस्या युवाओं में भी होने लगी है.

Updated on: 14 Apr 2022, 11:43 PM

New Delhi:

अक्सर लोगों को घुटने में दर्द, पीठ में दर्द की समस्या रहती है. ज्यादा तर लोग घुटनों में दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं. खासतौर पर 35-40 साल की उम्र के बाद घुटनों में असहजता होना, कट-कट की आवाज आना, उठने-बैठने में समस्या होने जैसे लक्षण ज्यादातर लोगों को परेशान करने लगते हैं. लेकिन आज कल ये समस्या युवाओं में भी होने लगी है. आमतौर पर ऐसा शरीर में घटने कैल्शियम के कारण होता है. लेकिन इन समस्याओं को खत्म भी किया जा सकता है. कुछ ख़ास बातों को ध्यान में रखकर घुटने के दर्द को हमेशा के लिए खत्म किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें- अगर खाना खाने के बाद पीते हैं पानी तो बढ़ सकता है इस चीज़ का खतरा

घुटनों के दर्द को करें खत्म-

1. अपने वजन पर गौर करें

शरीर पर बढ़ता हुआ फैट, बढ़ती उम्र में घुटनों की समस्या की एक बड़ी वजह होता है. ऐसे लोग चाहें तो सिर्फ 10 से 15 किलो वजन कम करके भी अपने घुटनों की सेहत में जबरदस्त सुधार कर सकते हैं.

2.शूज और स्लीपर्स पर ध्यान दें

घुटनों सहित पैरों में दर्द, खिंचाव और तनाव की बड़ी वजह गलत साइज और गलत हील के जूते, चप्पल पहनना भी होता है. हर समय हील पहनने पर कमर, कंधे और पिंडलियों में दर्द की समस्या हो सकती है. अगर आपके घुटनों में दर्द रहता है तो सही तरह के आरामदायक शूज पहनने. अपने शू कलेक्शन में स्पॉर्ट शूज और स्नीकर्स जरूर शामिल करें. 

3. अपने बॉडी पॉश्चर पर ध्यान दें

आपके बैठने और चलने का तरीका और इस दौरान रहने वाला आपका बॉडी पॉश्चर भी आपके घुटनों में दर्द की वजह बन सकता है. अगर आपको अपना पॉश्चर समझने में दिक्कत हो रही है तो आप फिजियोथेरपिस्ट की मदद ले सकते हैं. इससे आपके घुटनों के दर्द कम हो जाएंगे. आप ऐसी एक्टिविटीज में बहुत ज्यादा न पार्ट लें, जिनमें आपकी मसल्स और जॉइंट्स का अधिक उपयोग होता है. अगर आपको एक्सर्साइज, वॉक या घर के काम करने के बाद घुटनों में या शरीर के अन्य जोड़ों में समस्या होती है तो इसे अनदेखा ना करें और हड्डियों के डॉक्टर से जरूर संपर्क करें. 

यह भी पढ़ें- सावधान ! Pregnancy में वजन बढ़ना हो सकता है खतरे की निशानी, जानें कैसे