logo-image
लोकसभा चुनाव

Empty Stomach Tea: सुबह खाली पेट चाय पीने के फायदे और नुकसान जानिए

Empty Stomach Tea Benefits Or Side Effects: खाली पेट चाय पीने की आदत आम है, लेकिन यह सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है. दरअसल, खाली पेट चाय पीने से एसिडिटी, पेट दर्द, डिहाइड्रेशन जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं..

Updated on: 18 Apr 2024, 06:03 PM

नई दिल्ली :

Empty Stomach Tea Benefits Or Side Effects: चाय एक प्रमुख गर्म पेय है जो भारत में बहुत लोकप्रिय है. यह आमतौर पर चाय पत्तियों से बनाया जाता है और गर्म पानी में डालकर उबाला जाता है. चाय के कई प्रकार होते हैं, जैसे कि लाल चाय, हरा चाय, इलायची वाली चाय, मसाला चाय, और काली चाय. प्रत्येक प्रकार की चाय का अपना अलग मजा होता है और उसके अपने स्वाद होते हैं. चाय आमतौर पर सुबह और शाम के समय पी जाती है और यह लोगों के लिए एक मनोरंजन और रिफ्रेशिंग विकल्प होती है. इसके अलावा, चाय में कैफीन की मात्रा होती है, जो कि लोगों को जागरूक और चौकन्ना रखती है.

फायदे

पाचन क्रिया में सुधार: गर्म चाय पाचन तंत्र को उत्तेजित करने में मदद करती है, जिससे भोजन का पाचन आसानी से होता है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि: कुछ प्रकार की चाय, जैसे कि हरी चाय और अदरक वाली चाय, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में मदद करते हैं.

वजन घटाने में सहायक: कुछ अध्ययनों से पता चला है कि कुछ प्रकार की चाय, जैसे कि ग्रीन टी और ब्लैक टी, चयापचय को बढ़ावा देने और वजन घटाने में मदद करने में सक्षम हो सकती हैं.

दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद: कुछ प्रकार की चाय, जैसे कि ग्रीन टी और ब्लैक टी, हृदय रोग के खतरे को कम करने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं.

मानसिक स्वास्थ्य में सुधार: कुछ प्रकार की चाय, जैसे कि कैमोमाइल चाय और लैवेंडर चाय, तनाव और चिंता को कम करने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं.

एकाग्रता में सुधार: कुछ प्रकार की चाय, जैसे कि ग्रीन टी और ब्लैक टी, में कैफीन होता है जो एकाग्रता और सतर्कता में सुधार करने में मदद कर सकता है.

नुकसान

पेट में जलन: खाली पेट चाय पीने से कुछ लोगों को पेट में जलन या अपच हो सकती है.

लोहे के अवशोषण में बाधा: चाय में मौजूद कुछ तत्व लोहे के अवशोषण में बाधा डाल सकते हैं, जिससे एनीमिया का खतरा बढ़ सकता है.

गर्भावस्था और स्तनपान: गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को कैफीन का सेवन सीमित करना चाहिए, इसलिए उन्हें सुबह खाली पेट चाय पीने से बचना चाहिए.

दवाओं के साथ परस्पर क्रिया: कुछ दवाओं के साथ चाय का सेवन नकारात्मक रूप से परस्पर क्रिया कर सकता है.

अत्यधिक मात्रा में चाय का सेवन न करें. एक दिन में 2-3 कप चाय से अधिक न पीएं. चीनी युक्त चाय का सेवन कम करें. यदि आप चाय में मीठापन चाहते हैं, तो प्राकृतिक स्वीटनर जैसे कि शहद या नींबू का उपयोग करें. कैफीन के प्रति संवेदनशील लोगों को सुबह देर से या शाम को चाय पीने से बचना चाहिए. सुबह खाली पेट चाय पीने के कुछ फायदे और नुकसान दोनों होते हैं. यदि आप सुबह खाली पेट चाय पीना चाहते हैं, तो हर्बल चाय का चुनाव करना बेहतर होता है, जिसमें कैफीन कम होता है.  यह भी महत्वपूर्ण है कि आप अपनी चाय को हल्का रखें और बहुत अधिक चीनी या दूध न डालें.  अगर आपको कोई स्वास्थ्य स्थिति है, तो सुबह खाली पेट चाय पीने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें.

ये भी पढ़ें: Protein Deficiency: शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर दिखते हैं ये लक्षण, जानें यहां