logo-image

सुबह खाली पेट ना करें चाय पीने की गलती, सेहत पर पड़ सकती है भारी

चाय या कॉफी का नेचर एसिडिक होता है. खाली पेट इनका सेवन करने से एसिडिक बेसिक संतुलन बिगड़ सकता है, जिससे कई बार एसिडिटी की शिकायत होती है. इतना ही नहीं, इससे आपके शरीर की मेटाबॉलिक एक्टिविटीज भी गड़बड़ा जाएंगी. 

Updated on: 20 Jun 2021, 11:18 AM

highlights

  • खाली पेट चाय पीने के कई नुकसान हैं
  • खाली पेट चाय पीने से एसिडिटी रहती है
  • हार्ट बर्न की समस्या भी हो सकती है

नई दिल्ली:

क्या आपको अपनी सुबह की चाय पसंद है? आप अकेले नहीं हैं! ऐसे कई लोग हैं जो अपने दिन की शुरुआत खाली पेट चाय से करते हैं. हालांकि सुबह सबसे पहले चाय जैसे कैफीनयुक्त पेय पीना सबसे अच्छी बात नहीं हो सकती है. अब अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो हर सुबह एक कप चाय के बिना नहीं रह सकते हैं, और हर समय एसिडिटी महसूस करते हैं. भले ही बहुत से लोगों के लिए ये कम्फर्ट ड्रिंक हो, लेकिन जागने के तुरंत बाद खाली पेट इन्हें पीना शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. आइए जानते हैं कि दिन की शुरुआत चाय के साथ क्यों नहीं करनी चाहिए, यानी खाली पेट चाय क्यों नहीं पीनी चाहिए? 

ये भी पढ़ें- कम नींद से मनोभ्रंश और बुजुर्गों में जल्दी मृत्यु का खतरा, शोध में चौंकाने वाला खुलासा

खाली पेट चाय पीने के ये नुकसान हैं

चाय या कॉफी का नेचर एसिडिक होता है. खाली पेट इनका सेवन करने से एसिडिक बेसिक संतुलन बिगड़ सकता है, जिससे कई बार एसिडिटी की शिकायत होती है. विशेषज्ञों के अनुसार जो लोग सुबह उठकर सबसे पहले चाय या कॉफी पीते हैं, उन्हें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जब वे उठते हैं, तो उनका पेट एसिडिक पीएच स्केल पर होता है. चाय एसिडिक होती है. ऐसे में जब खाली पेट चाय पीएंगे, जो इससे एसिडिटी या हार्ट बर्न की समस्या हो सकती है. इतना ही नहीं, इससे आपके शरीर की मेटाबॉलिक एक्टिविटीज भी गड़बड़ा जाएंगी. 
 
विशेषज्ञ कहते हैं कि सुबह उठते ही सबसे पहले चाय या कॉफी पीने से मुंह के बैक्टीरिया आंत तक चले जाते हैं, जो नुकसानदायक हो सकते हैं. इसके अलावा चाय में एक ऐसा रसायन होता है, जो कब्ज की समस्या पैदा कर सकता है. इस रसायन को थियोफिलाइन कहा जाता है. वहीं, चाय में निकोटीन भी पाया जाता है, जो आपको इस पेय का आदी बना सकता है. 

चाय की जगह ये ड्रिंक्स पिएं

जरूरी नहीं कि आपकी सुबह चाय की चुस्की की साथ ही हो. आप सुबह के लिए हेल्दी ऑप्शन भी चुन सकते हैं. जागने के बाद आप एक कप गर्म नींबू के रस में चुटकी भर नमक और काली मिर्च मिलाकर पी सकते हैं. प्रतिरक्षा को मजूबत बनाने के लिए ताजा गिलोय का रस और आंवले का रस पीना भी अच्छा है. सुबह चाय या कॉफी की जगह आप मेथी के बीज, सौंफ और जीरे का पानी बनाकर पीएंगे, तो बहुत फायदा होगा.

ये भी पढ़ें- स्‍ट्रेस से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, मिलेगा आराम 

किस समय पीनी चाहिए चाय

आप सुबह नाश्ता करने के 1 घंटे बाद चाय का सेवन कर सकते हैं. चाय या कॉफी पीने का सबसे अच्छा समय खाना खाने के 1-2 घंटे बाद का माना जाता है. आप इसे सुबह भी पी सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें, कि खाली पेट कभी ना पिएं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News Nation इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञों से परामर्श जरूर कर लीजिए.)