logo-image

गर्मी में गैस और एसिडिटी की परेशानी इन फलों को खा कर करें दूर

अगर इस गर्मी आप गैस या पेट सी जुड़ी किसी भी समस्या से निपटने के लिए कुछ फल या आयुर्वेदिक तरीका अपनाएंगे तो आपके लिए फायदा रहेगा.

Updated on: 29 Apr 2022, 05:10 PM

New Delhi:

आजकल की अन्हेल्थी लाइफस्टाइल के चलते पेट से जुड़ी समस्या का सामना हर किसी को करना पड़ता है. इसमें गैस और एसिडिटी भी समस्याओं में से एक है जो आजकल सभी को रहती है.  गर्मी में गैस और एसिडिटी की समस्या से निपटने के लिए लोग दवाइयां लेते हैं. अगर इस गर्मी आप गैस या पेट सी जुड़ी किसी भी समस्या से निपटने के लिए कुछ फल या आयुर्वेदिक तरीका अपनाएंगे तो आपके लिए फायदा रहेगा. तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे फलों के बारे में जिनको आप पेट की समस्या होने पर खा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे फलों के बारे में जिनका सेवन करने से आप अपने पेट में हो रही गैस एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- आपका Blood Group बताएगा Heart Attack आने का वक़्त, जानें किन ब्लड ग्रुप को है खतरा

केला- केला एक कंपलीट फूड होता है जिसमें की कैल्शियम और फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है. अगर आपके पेट में गैस या एसिडिटी हुई है तो आप केले का सेवन कर सकते हैं. केला गैस और एसिडिटी दोनों में ही आराम दिलाता है. केले में मौजूद फाइबर गैस को कंट्रोल करने में मदद करता है. 

तरबूज - तरबूज गर्मियों में बहुत फायदा देता है. तरबूज खाने से पेट भरा महसूस होता है. जब खाना सही से पचता है तो ऐसे में गैस की समस्या नहीं हो पाती है और आपको गैस या एसिडिटी की समस्या से छुटकारा मिल जाता है. 

कीवी- कीवी विटामिन सी का एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है.  इसमें डाइटरी फाइबर, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट की अच्छी मात्रा पाई जाती है. कीवी के सेवन से आपको गैस या एसिडिटी की परेशानी में सहायता मिलती है. 

खीरा- खीरा गर्मियों में बहुत फायदा करता है. शरीर में पानी की कमी खीरे से पूरी  होती है.  इससे न सिर्फ आप को ठंडक मिलती है. साथ ही साथ पेट की जलन भी शांत हो जाती है.जब भी आपको गैस या एसिडिटी हो तब आप खीरे का सेवन कर सकते हैं. इससे आपकी समस्या दूर हो जाएगी. 

यह भी पढ़ें- ब्रैस्ट कैंसर से लेकर दिल की बीमारियों को भी खत्म करती है इस तरह की Chocolate